RBI का नया नियम, जनधन खातों से अब एक महीने में निकाल सकेंगे सिर्फ 10 हजार

RBI का नया नियम, जनधन खातों से अब एक महीने में निकाल सकेंगे सिर्फ 10 हजार

दिल्ली

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जनधन खातों को लेकर बड़ा फैसला किया है. RBI ने अपने फैसले में एक महीने में इन खातों से 10 हजार रुपए से ज्यादा की निकासी पर रोक लगा दी है. ग़ौरतलब है कि नोटबंदी के फैसले के बाद जनधन खातों में खूब पैसा जमा कराया जा रहा है.

RBI ने कहा है कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अन्तर्गत खुलवाए गए खातों से अब महीने में सिर्फ 10 हजार रुपए ही निकाल पाएंगे. RBI ने बैंकों के मैनेजर से कहा है कि अगर किसी खातेधारक को महीने में दस हजार से ज्यादा निकालने हैं तो उसे अपनी जरुरतों का पूरा ब्यौरा देना होगा कि वह इन पैसों का कहां इस्तेमाल करेगा.

बता दें कि 8 नवंबर को केंद्र सरकार की तरफ से 500 और 1000 के पुराने नोट बंद करने के फैसले के बाद अचानक जनधन खातों में ज्यादा रकम जमा होने लगी है. कहा जा रहा है कि RBI के इस फैसले के बाद जनधन खातों के जरिए अपना कालाधन सफेद कर रहे लोगों पर शिकंजा कस सकता है.

वित्त मंत्रालय को भी लग रहा है कि नोटंबीद के बाद जनधन खातों के जरिए कुछ लोग अपने काले धन को सफेद करने की कोशिश कर रहे हैं. नोटबंदी के बाद से अबतक 25 करोड़ जनधन खातों में 65 हजार करोड़ से ज्यादा रुपए जमा हुए हैं. वित्त मंत्रालय की नजर ऐसे संदिग्ध खातों पर हैं और इनपर कभी भी कार्रवाई की जा सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब दो साल पहले 29 अगस्त को हर घर में कम से कम एक बैंक खाते के लिए जन-धन योजना की शुरुआत की थी तो मकसद बेहद सामान्य बैंक खाते के जरिए हर किसी को वित्तीय व्यवस्था के दायरे में लाने का था. उस समय किसी को अंदाजा भी नहीं था कि आगे चलकर ये काले धन को सफेद बनाने का एक बड़ा जरिया बनेगा.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment