इंद्रहार ग्लेशियर के पास मिले दो नर कंकाल

धर्मशाला

चंबा जिले की सीमा पर इंद्रहार ग्लेशियर के समीप मे दो नर कंकाल मिले हैं और ये पूरी तरह टूट चुके है. पुलिस ने हड्डियों को फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया है. इन कंकालो को 2013 में त्रियुंड के समीप से लापता हुए फ्रांस के दो युवा ट्रैकर्स के माना जा रहा है. कंकाल 4342 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इंद्रहार ग्लेशियर से कुछ दूरी पर मिले हैं और इन्हें कुछ ट्रैकर ने देखा व पुलिस को सूचित किया. पुलिस ने कंकालो को फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया है. जिला कांगड़ा पुलिस ने इस बाबत एसपी चंबा को पत्र लिखकर सूचित कर दिया है.

मैक्लोडगंज पुलिस के लिए तीन साल से पहेली बन चुके फ्रांस के दो ट्रैकरो के लापता होने के मामले से जोड़कर इसे देख रही है. ये दोनो विदेशी युवा अगस्त 2013 में लापता हुए थे और कई माह तक सर्च अभियान भी चला था लेकिन सफलता नहीं मिली थी. 2015 में यहां लापता युवाओं के बैग व कैमरा आदि मिले थे व इन्हें भी जांच के लिए भेजा गया था. अब हड्डियों के मिलने से पुलिस को भी लग रहा है कि अगर जांच में यह नर कंकाल ही पाए जाते है तो इसकी लापता युवाओं के परिजनों से डीएनए के माध्यम से जांच करवानी पड़ेगी. मैक्लोडगंज थाने का जिम्मा देख रहे एएसपी गौरव सिंह ने इस बाबत पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि इंद्रहार से कुछ आगे चंबा की सीमा मे दो कंकाल मिले है और ये टूटे हुए थे.

19 अगस्त, 2013 को मैक्लोडगंज से त्रियुंड के लिए फ्रांस से आए 32 ट्रैकर्स का दल गया था. दल में पांच गाइड व एक टीम लीडर था. दल में ही फ्रांस दो युवा माइकल गोरिजस व फ्रोकोएस जेवियर कैमिल भी शामिल थे. ये दोनों दल से अलग ट्रैकिंग पर निकले. जब टीम 21 अगस्त को लौटने लगी तो ये दोनों नहीं थे. इसके बाद इलाके में हेलीकॉप्टर से लेकर पैदल सर्च अभियान चलाया गया पर कोई सुराग नहीं मिला था.

Share With:
Rate This Article