शिल्पा शेट्टी का ट्विटर पर उड़ा मजाक, 'एनिमल फार्म' को बताया बच्चों की किताब

शिल्पा शेट्टी का ट्विटर पर उड़ा मजाक, ‘एनिमल फार्म’ को बताया बच्चों की किताब

दिल्ली

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी का ट्विटर पर जमकर मजाक उड़ाया जा रहा है. ऐसा उस खबर के प्रकाशित होने के बाद हो रहा है जिसमें शिल्पा शेट्टी ने कहा है कि जॉर्ज ओरवेल की प्रसिद्ध किताब ‘एनिमल फार्म’ बच्चों की किताब है. एक अखबार में छपी खबर के अनुसार शिल्पा ने कहा कि कुछ किताबें ऐसी हैं जिन्हें बच्चों को स्कूल में पढ़ाया जाना चाहिए. शिल्पा ने कहा, “एनिमल फार्म जैसी किताब बच्चों को जानवरों से प्यार करना और उनका ख्याल रखना सिखा सकती है.”

बता दें कि अंग्रेज़ी साहित्य की दुनिया में जॉर्ज ओरवेल की ‘एनमिल फॉर्म’ को एक क्लासिक का दर्जा हासिल है जिसमें राजनीतिक व्यवस्था पर व्यंग्य कसा गया है. जानवरों को किरदार बनाते हुए रची गई यह कहानी दरअसल दिखाती है कि किस तरह सत्ता में बने रहने के लिए अक्सर सत्ताधारी अपने ही साथियों को रास्ता से हटाने से नहीं चूकता.

जानवरों के बहाने से कही गई यह दिलचस्प कहानी आज के दौर में भी बेहद ही प्रासंगिक है और राजनीति में होने वाली उठापटक को बड़ी ही सादगी और व्यंग्य भरे अंदाज़ में कह देती है. दिलचस्प बात यह है कि पहले पहल ऑरवेल ने इस किताब का नाम ‘एनिमल फॉर्म – ए फेयरी स्टोरी’ रखा था. लेकिन कई बड़े प्रकाशकों ने इस कहानी को छापने से सिर्फ इसलिए इंकार कर दिया था क्योंकि उन्हें लगा कि ‘बच्चों की किताबों’ का बाज़ार बहुत बड़ा नहीं है.

यानि शिल्पा शेट्टी से कई-कई सालों पहले बड़े-बड़े प्रकाशक भी इस किताब के टाइटल से धोखा खा गए थे. एनिमल फॉर्म में छिपे राजनीतिक व्यंग को नहीं समझ पाने की वजह से शिल्पा शेट्टी का ट्विटर पर जमकर मजाक उड़ाया जा रहा है. ट्विटर के टॉप ट्रेंडिंग लिस्ट में शामिल है. ट्विटर यूजर कई किताबों के शाब्दिक अर्थ इस हैशटैग के साथ पोस्ट कर रहे हैं. मसलन एक यूजर ने लिखा, ‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे बच्चों के लिए एक बेहतरीन कलरिंग बुक है.’

शिल्पा शेट्टी का विआन नाम का एक चार साल का बेटा है. ट्टिटर पर मजाक बनाए जाने को लेकर उन्होंने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है. वह फिलहाल सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले बच्चों के डांस रियालिटी शो ‘सुपर डांसर’ को जज कर रही हैं.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment