लोकसभा में भारी हंगामे के बीच 'आयकर संशोधन बिल' पास, दोनों सदन कल तक के लिए स्थगित

लोकसभा में भारी हंगामे के बीच ‘आयकर संशोधन बिल’ पास, दोनों सदन कल तक के लिए स्थगित

दिल्ली

संसद के दोनों सदनों में मंगलवार को विपक्ष ने जमकर हंगामा किया, जिसके बाद दोनों सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित हो गई. लेकिन स्थगन से पहले लोकसभा में आयकर संशोधन बिल पास हो गया है. लोकसभा में हंगामे के बीच आयकर संशोधन बिल को ध्वनिमत से पास किया गया. इस बिल को कल लोकसभा में पेश किया गया था.

वहीं, मंगलवार को भी संसद में नोटबंदी को लेकर हंगामा जारी रहा. हंगामे के चलते कार्यवाही कई बार स्थगित करनी पड़ी. सबसे पहले लोकसभा सुबह 11:30 और राज्यसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित की गई थी. स्थगन के बाद लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई लेकिन फिर 12 बजे तक के लिए स्थगित हुई. 12 बजे दोनों सदन की कार्यवाही शुरू हुई लेकिन हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. इसके बाद लोकसभा 2:30 बजे तक स्थगित हुई, वहीं राज्यसभा पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई. लोकसभा में एक दिन पहले पेश किया गया आयकर संशोधन बिल पास किया गया, जिसके बाद लोकसभा भी पूरे दिन के लिए स्थगित हो गई.

गौरतलब है कि, लोकसभा में पास हुए आयकर संशोधन विधेयक के तहत नोटबंदी के बाद घोषित की गई आय से अधिक संपत्ति पर 30 प्रतिशत टैक्स, 10 प्रतिशत जुर्माना और 33 प्रतिशत सरचार्ज लगाने का प्रस्ताव दिया गया है. प्रस्ताव के अनुसार नोटबंदी के बाद सामने आई 25 प्रतिशत अघोषित आय प्रधानमंत्री गरीब कल्याण जमा योजना में जाएगी. वहीं जो लोग नोटबंदी के बाद भी आय से अधिक संपत्ति की घोषणा नहीं करेंगे उन पर 75 प्रतिशत टैक्स और 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाएगा.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment