श्री आनंदपुर साहिबः CM बादल ने ‘विरासत-ए-खालसा’ के दूसरे फेस का किया उद्घाटन

श्री आनंदपुर साहिबः CM बादल ने ‘विरासत-ए-खालसा’ के दूसरे फेस का किया उद्घाटन

श्री आनंदपुर साहिब

श्री आनंदपुर साहिब में श्री गुरु गोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व के समागम के बाद मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने विरासत-ए-खालसा के दूसरे फेज का उद्घाटन किया. इस फेज में 13 गैलरियां हैं. जिनमें 1908 से लेकर 1947 तक का इतिहास समेटा गया है. 70 करोड़ की लागत से बना ये दूसरा फेज लोगों के आकर्षण का केंद्र रहेगा.

इस बात का उल्लेख मुख्यमंत्री दफ्तर के एक प्रवक्ता ने करते हुए बताया कि विरासत-ए-खालसा के दूसरे फेस मुकम्मल करने में 70 करोड़ का खर्च आया है. इस फेस की 14 गैलरियों को बढ़ा 13 गैलरियां नई बनाई गई है, जोकि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की स्थापना से लेकर स्वतंत्रता के पश्चात के पंजाब के इतिहास को दर्शाएगी.

उन्होंने बताया कि दस्तकारी के साथ-साथ आधुनिक तकनीक के सुमेल का यह प्रोजैक्ट लोगों को पंजाब के इतिहास को 3डी तकनीक द्वारा अवगत करवाएंगा. वर्णनीय है कि इस प्रोजैक्ट के प्रथम फेस को मुख्यमंत्री पंजाब ने 5 वर्ष पहले 25 नवंबर 2011 को मानवता को समर्पित किया था.

दूसरे फेस के उद्घाटन के समय प्रदेश कैबिनेट के मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा, सोहन सिंह ठंडल, श्री मदन मोहन मित्तल, सांसद प्रो. प्रेम सिंह चन्दूमाजरा, हुस्न लाल, नवजोत पाल सिंह रंधावा इत्यादि मौजूद थे.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment