फरीदाबाद में दिव्यांगों के लिए विशेष उपकरणों बनेंगे: CM मनोहर लाल खट्टर

फरीदाबाद में दिव्यांगों के लिए विशेष उपकरण बनेंगे: CM मनोहर लाल खट्टर

फरीदाबाद

फरीदाबाद में दिव्यांगों के लिए आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने नोटबंदी को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि PM मोदी ने देशहित में एक साहसिक फैसला लिया है. जिससे देश की जनता को काफी फायदा होगा. इस दौरान उन्होंने SYL के मुद्दे पर भी प्रतिक्रिया दी.

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कारपोरेट जगत, गैर सरकारी संस्थाओं और सामाजिक संस्थाओं का आह्वान किया कि वे दिव्यांगजनों के सहयोग के लिए आगे आएं ताकि वे समाज की मुख्यधारा में प्रवेश कर सम्मानजनक जीवन व्यतीत कर सकें.

उन्होंने कहा कि ये सभी संस्थाएं देश में हो रहे परिवर्तन में भी बढ़चढ़ कर अपना सहयोग व योगदान दें.
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष आयोजित किए गए कार्यक्रम में फरीदाबाद के लगभग 3000 दिव्यांगजन लाभार्थियों को यंत्र व उपकरण दिए गए थे और आज उससे आगे बढ़ कर लगभग 3500 दिव्यांगजनों को यंत्र व उपकरण दिए जा रहे हैं.

इसके लिए वे भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्बको)और भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों को बधाई देते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी के भी शरीर के अन्दर कमी आने की वजह से सामाजिक दृष्टि से उसमें हीनता का भाव न जागृत हो इसके लिए उसे सक्षम बनाने के लिए हमें कार्य करना चाहिए ताकि वह अपनी सक्षमता से किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ सके.

फरीदाबाद के सीही गांव का जिक्र करते हुए उन्होंने महान कवि सूरदास का उदाहरण दिया. उन्होंने कहा कि सूरदास सिही गांव से थे और उनके नेत्रों की भी रोशनी नहीं थी लेकिन प्रभु श्री कृष्ण की लीला करके उन्होंने अपनी ऊर्जा और चेतना को जागृत किया और एक महान मुकाम तक पहुंचे. मुख्यमंत्री ने कहा कि पैरालम्पिक में देश के 4 खिलाड़ियों ने पदक जीते, जिनमें से दो स्वर्ण, एक रजत तथा एक कांस्य पदक था.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment