शिमलाः बीएड का फीस स्ट्रक्चर तय, 2 साल की डिग्री की 62,870 रुपए होगी फीस

शिमलाः बीएड का फीस स्ट्रक्चर तय, 2 साल की डिग्री की 62,870 रुपए होगी फीस

शिमला

राज्य सरकार ने 2 साल की बीएड डिग्री के लिए फीस का स्ट्रक्चर तय कर दिया है. इसे मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेजा गया है. 2 साल की बीएड के लिए 62,870 रुपए फीस तय की गई है. बीएड डिग्री 2 साल होने के बाद फीस स्ट्रक्चर को रिवाइज्ड किया गया है.

शिक्षा विभाग की ओर से गठित कमेटी की बैठक प्रधान सचिव शिक्षा आरडी धीमान के साथ हुई थी. बैठक में नए फीस स्ट्रक्चर के प्रारूप पर चर्चा कर इसे अंतिम रूप दिया गया. पिछले साल से बीएड की डिग्री की ड्यूरेशन 1 साल से बढ़ाकर 2 साल की गई थी.

लेकिन इसके लिए फीस का स्ट्रक्चर फाइनल नहीं किया गया था. एक साल की बीएड डिग्री की फीस 46,750 रुपए थी. निजी बीएड कॉलेज दूसरे साल भी इतनी ही फीस चार्ज कर रहे थे. हिमाचल प्रदेश बीएड कॉलेज एसोसिएशन ने शिक्षा विभाग की ओर से तैयार किए गए फीस के प्रपोजल को नकार दिया है.

एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. आरके शांडिल और महासचिव वेद शर्मा इस बैठक में मौजूद थे. उन्होंने कहा कि बीएड टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की सैलरी पर हर महीने में 4 लाख रुपए खर्च होते हैं. बीएड की ट्यूशन फीस के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं होती.

इस फीस को कम किया गया है. ट्यूशन फीस 3 साल बाद 10 फीसदी बढ़नी चाहिए. ट्यूशन फीस 35,750 से बढ़कर 40 हजार होनी चाहिए थी, लेकिन इसे कम करके 25 हजार किया गया है.

निजीबीएड कॉलेजों की फीस का ये स्ट्रक्चर कमेटी ने तैयार कर सरकार को भेजा है. सरकार की मंजूरी के बाद ही इसे फाइनल किया जाएगा. यदि सरकार इसमें बदलाव के लिए कहती है तो फीस को बढ़ाया या घटाया जा सकता है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment