नेपाल ने 500 और 2000 के नए भारतीय नोटों को बताया अवैध और कर दिया बैन

नेपाल ने 500 और 2000 के नए भारतीय नोटों को बताया अवैध और कर दिया बैन

काठमांडू

नेपाल राष्ट्र बैंक (NRB) ने भारत के 500 और 2000 रुपए के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया है. बैंक का कहना है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अभी तक फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के तहत नई अधिसूचना जारी नहीं की है, इसलिए नए भारतीय नोट नहीं लिए जा सकते.

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, नेपाल राष्ट्र बैंक के पूर्वी प्रमुख रामू पोदेल ने बताया कि 500 और 2000 रुपए के नए भारतीय नोट गैरकानूनी माने जा रहे हैं. इसके लिए जब तक भारत की तरफ से इंतजाम नहीं किए जाते, नोटों को एक्सचेंज नहीं हो सकता.

बताते चलें कि रिजर्व बैंक के नोटिफिकेशन के बाद ही विदेशी नागरिकों को भारतीय करंसी रखनी की अनुमतति मिलती है. इसके लिए भी एक निश्चित मात्रा तय की जाती है.

रिपोर्ट में पोदेल के हवाले से बताया गया है कि RBI के साथ नेपाल बैंक के समझौते के अनुसार एक नेपाली नागरिक 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों में 25 हजार रुपए तक रख सकता है. उन्हें पुराने नोटों के बारे में कोई गाइडलाइन नहीं मिली है, फिर वह नए नोटों को कानूनी कैसे मान लें.

बताते चलें कि नेपाल बैंक ने पुराने भारतीय करेंसी नोटों को बदलने की गाइडलाइंस तैयार करने के लिए एक टास्‍ट फोर्स बनाई है. इसे काठमांडू में भारतीय दूतावास की तरफ से भारत को सौंपी गई है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment