भूकंप के तेज झटकों से हिला सेंट्रल अमेरिका, सुनामी का अलर्ट जारी

भूकंप के तेज झटकों से हिला सेंट्रल अमेरिका, सुनामी का अलर्ट जारी

सैन सैल्वडॉर

प्रशांत महासागर में आए 7.0 तीव्रता के जबरदस्त भूकंप से अल-सल्वाडोर और निकारागुआ में दहशत व्याप्त है. इस भूकंप के बाद प्रशासन ने यहां पर सुनामी का अलर्ट भी जारी किया है, जिसके बाद लोगों को यहां से सुरक्षित स्थान पर भेजा जा रहा है.

हालांकि बाद में इस चेतावनी को वापस ले लिया गया. भूकंप के बाद जारी की गई इस चेतावनी में कहा गया था कि भूकंप के केंद्र से तीन सौ किलोमीटर दूर तक सुनामी की ख़तरनाक लहरें आ सकती हैं.

यह भूकंप कैरेबियाई तट पर शक्तिशाली हरीकेन के टकराने के करीब एक घंटे बाद महसूस किया गया. इस भूकंप से हिली धरती के बाद लोग अपने घरों से बाहर सुरक्षित स्थानों की तरफ भागने लगे, जिससे वहां अफरा-तफरी फैल गई.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक अल-सल्वाडोर के तट से तकरीबन 120 किमी दूर सागर में 33 किमी गहराई में इसका केंद्र था. भूकंप के झटके निकारागुआ की राजधानी मानागुआ और सुदूर कोस्टा रिका की राजधानी सैन जोस तक में महसूस किए गए. हालांकि इस भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं मिली है.

भूकंप से पहले आए तूफान के दौरान निकाराअुआ समेत अन्य तटों पर हवाओं की रफ्तार 175 किमी प्रति घंटा आंकी गई. यूएस नेशनल हरीकेन सेंटर के मुताबिक इसके चलते भारी बारिश होने का अनुमान है. नतीजतन भयावह बाढ़ और भूस्खलन की आशंका बढ़ गई है. कोस्टा रिका ने भी तूफ़ान की संभावना को देखते हुए इमरजेंसी लगा दी है और तटीय इलाकों में रह रहे करीब 4 हज़ार लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर जाने को कहा है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment