अंबाला में नोटबंदी से व्यापारियों परेशान, कारोबार से खर्चा निकालना हुआ मुश्किल

अंबाला

नोटबंदी के चलते ट्विन सिटी में कारोबार ठप है. बड़े-बड़े शोरूम ग्राहकों को तरस रहे हैं. इक्का-दुक्का जो ग्राहक आते हैं तो वह भी बिना खरीदारी के बैरंग लौट जाते हैं. क्योंकि ज्यादातर ग्राहक अभी भी पुराने नोट के साथ खरीदारी करने पहुंच रहे हैं.

ऐसे ग्राहक जो चेक लेकर खरीदारी करने पहुंचते हैं वह भी खाली हाथ ही लौट जाते हैं. क्योंकि दुकानदार चेक क्लियर होने के बाद ही सामान देने की बात कहते हैं लेकिन ग्राहक यह सोचकर शोरूम से निकल जाते हैं कि शायद अगले शोरूम से उन्हें सामान मिल जाएगा.

वहीं ऐसे भी ग्राहक है जो थोड़ा बहुत कारोबार हो रहा है वह किश्तों पर हो रहा है. ट्विन सिटी की बात करें तो छावनी और शहर में कुल करीब 45 छोटी बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की दुकानें और शोरूम हैं.

इनमें प्रति माह 12 से 15 करोड़ रुपये का कारोबार होता है. वैवाहिक सीजन में करीब 50 फीसद काम बढ़ जाता है, लेकिन अब हालात यह हैं कि 9 नवंबर से अभी तक करीब 10 प्रतिशत कारोबार रह गया है. हालात यह हैं कि शोरूम संचालकों को खर्चा तक निकालना मुश्किल हो गया है.

एशिया की सबसे बड़ी मार्केट की बात करें तो शहर में अब हालात अच्छे नहीं हैं. वैवाहिक सीजन में करीब 10 करोड़ रुपये का रोजाना कारोबार होता है लेकिन अब करीब 40 प्रतिशत ही कारोबार रह गया है. हालांकि गत सप्ताह के मुकाबले अब हालात सुधरे हैं.

Share With:
Rate This Article