बैंकों में आधी रात के बाद से नहीं बदले जाएंगे 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट

दिल्ली

नोटबंदी पर लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार शाम को नया ऐलान कर दिया. केंद्र सरकार ने पुराने नोटों के इस्‍तेमाल की मियाद बढ़ा दी है. अब सरकारी अस्पताल, रेलवे स्टेशन, पेट्रोल पंप जैसी जगहों पर 15 दिसंबर तक पुराने नोट चलाए जा सकेंगे. बता दें कि गुरुवार (24 नवंबर) को पुराने नोटों के इस्‍तेमाल का आखिरी दिन था.

साथ ही बैंकों में अब नोटों की अदला-बदली बंद हो गई है. अब सिर्फ हजार रुपए के नोट बैंक में जमा कराए जा सकेंगे. हालांकि, 500 रुपए के नोट सरकार द्वारा तय की गई कुछ खास जगहों पर चलाए जा सकेंगे. साथ ही 500 रुपए के नोट से प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज किए जाएंगे. विदेशी नागरिकों को हर हफ्ते 5000 रुपए बदलवाने की छूट.

गौर हो कि सरकार के मौजूदा निर्देश के अनुसार, पांच सौ रुपये एवं एक हजार रुपये के पुराने नोट केवल गुरुवार रात (24 नवंबर) तक ही जरूरी कामों के लिए उपयोग कर सकते थे. आज आधी रात से पुराने नोटों का चलन बंद हो जाएगा.

कुछ जरूरी सुविधाओं के लिए सरकार की तरफ से 24 नवंबर तक 500 और हजार के नोट दिए जाने की छूट दी गई है. सरकार की ओर से इन जगहों जैसे पेट्रोल पंप, सरकारी अस्‍पताल, ट्रेन, मेट्रो, हवाई जहाज के टिकट, मिल्‍क बूथ, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बिजली पानी बिल, स्‍थानीय निकाय के बिल व टैक्‍स, फार्मेसी, सिलेंडर, रेलवे कैटरिंग, स्‍मारकों के टिकट, कोर्ट फीस, सहाकारी स्‍टोर आदि पर पुराने नोटों के चलन की इजाजत दी गई है.

Share With:
Rate This Article