नोटबंदीः RBI सख्त, गड़बड़ी करने वाले बैंक अधिकारी भी फंसेंगे

नोटबंदीः RBI सख्त, गड़बड़ी करने वाले बैंक अधिकारी भी फंसेंगे

बैंकों में बैक डोर से कालेधन को सफेद करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों पर भी आरबीआई की नजर है, भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से पुराने मुद्रा को बदलने या ऐसा करने में मदद करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है.

आरबीआई यह बात ऐसे समय कही है जब लाखों लोग बंद हो चुके 500 और 1,000 रुपये के नोटों को बैंकों से बदलवा रहे हैं, बैंकों से यह भी कहा गया है कि वे बदले गये या जमा किये गये नोट के बारे में कम समय में मांगने पर जानकारी उपलब्ध कराने को तैयार रहें.

रिजर्व बैंक ने कहा कि जानकारी मिली है कि कुछ जगहों पर कुछ बैंक शाखा के अधिकारी गलत लोगों के साथ मिलकर नोटों को बदलने या उसे जमा करने में धोखाधड़ी में शामिल हैं.

आरबीआई ने कहा कि इसीलिए बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे इस प्रकार की धोखाधड़ी वाली गतिविधियों पर निगरानी बढ़ाकर लगाम लगायें और ऐसी गतिविधियों में शामिल अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें.
आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे नोट बदलने और उसे अपने ग्राहकों के खातों में जमा करने के मामले में निर्देशों का कड़ाई से पालन करें, शीर्ष बैंक ने बैंकों से ग्राहकों के आधार पर नोटों के बदलने और उसे जमा करने के बारे में पूरा आंकड़ा रखें.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment