24 घंटे लगातार स्केटिंग कर हिमाचल के राहुल ने भी गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम

24 घंटे लगातार स्केटिंग कर हिमाचल के राहुल ने भी गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम

शिमला

र्नाटक के बेलगांव में 5-6 नवंबर को आयोजित ओपन स्केटिंग रिले में देश भर के 661 रोलर स्केटरों ने 24 घंटे तक लगातार डांस कर नया गिनीज रिकॉर्ड स्थापित किया है. इस प्रतियोगिता में धर्मशाला के राहुल ने हिस्सा लेकर प्रदेश का नाम रोशन किया है.

देश भर से एकत्रित 661 रोलर स्केटर्स ने 24 घंटे तक लगातार स्केटिंग कर गिनीज रिकॉर्ड स्थापित किया. ये रिकॉर्ड जिसमें सबसे अधिक संख्या में रोलर स्केटर्स ने भाग लेकर पूर्व में जर्मनी में आयोजित प्रतियोगिता जिसमें 500 स्केटरों ने भाग लिया था के रिकॉर्ड को तोड़ा है.

कर्नाटक की शिवगंगा रोलर स्केटिंग एकेडमी एंड ट्रिंटी कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ओपन स्केटिंग रिले में 24 घंटे बिना रुके 661 प्रतिभागियों ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि पवन सोलंकी की उपस्थिति में यह रिकॉर्ड दर्ज किया.

पवन सोलंकी ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को रिकॉर्ड सर्टिफिकेट मेडल प्रदान किए. धर्मशाला निवासी राहुल जो इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले अकेले हिमाचली खिलाड़ी थे जिन्होंने इस प्रतियोगिता में भाग लिया.

राहुल ने बताया कि उन्हें रोलर स्केटिंग खेल की प्रेरणा उनके पिता श्याम लाल से मिली है. राहुल अपने पिता श्याम लाल को अपना आदर्श मानते हुए बताते हैं कि 5 वर्ष की आयु में ही उन्होंने इस खेल की बारीकियां सीखना शुरू कर दिया था.

श्याम लाल हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड में कार्यरत हैं तथा वर्ष 1976 में दिल्ली से शिमला तक लगातार 88 घंटे तक निरंतर स्केटिंग करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. श्याम लाल पूर्व में ऑल इंडिया चैंपियन भी हैं. वर्तमान में राहुल अचीवर्स हब स्कूल दाड़ी में बतौर स्केटिंग टीचर कार्यरत हैं.

राहुल का लक्ष्य है कि वह पूर्व में गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड को तोड़ कर अपने नाम करना चाहते हैं. राहुल ने बताया कि हालांकि पहाड़ी राज्य होने के चलते यहां पर रोलर स्केटिंग जैसे खेल के लिए बड़ी चुनौतियां हैं लेकिन इरादा पक्का हो तो लक्ष्य हासिल करना कोई मुश्किल कार्य नहीं.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment