गुरुग्रामः मिशन टीबी फ्री हरियाणा, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दिखाई मोबाइल बसों को हरी झंडी

गुरुग्राम

गुरुग्राम में स्थित एक निजी अस्पताल ने टीबी बीमारी के खिलाफ मुहिम छेड़ी है, इस मुहिम का नाम है मिशन टीबी फ्री हरियाणा, जिसके तहत अंबाला से इस मुहिम के दूसरे चरण की शुरुआत की गई

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर 5 मोबाइल बसों को रवाना किया, ये पांचों बसें प्रदेश के सभी क्षेत्रों का दौरा करेंगी, इन मोबाइल बसों में आधुनिक तकनीक की डिजिटल एक्स रे मशीन है और बस में वरिष्ठ डॉक्टरों की एक टीम भी मौजूद रहेगी.

जो टीबी बीमारी से जूझ रहे लोगों को उपचार देगी, इस मौके पर अनिल विज ने बताया कि जल्द ही स्वास्थ्य विभाग ऐसी योजना तैयार करेगी, जिससे 2 साल के अंदर हरियाणा टीबी फ्री राज्य होगा.

प्रदेश सरकार का प्रयास है कि हरियाणा में प्रत्येक नागरिक को 30 -35 जरूरी टैस्टों की सुविधा दी जाए और उनके हैल्थ कार्ड बनाए जाएं. इस प्रकार का नया प्रयोग करने वाला हरियाणा हिन्दुस्तान का पहला राज्य है.

हरियाणा के सभी अस्पतालों को ऑनलाइन जोड़ा जा रहा है ताकि मरीजो का डाटा तैयार किया जा सके. हरियाणा के मरीजों का हैल्थ कार्ड आधारकार्ड से लिंक किया जाएगा जिसका सारा डाटा सरवर पर उपलब्ध होगा. यदि भविष्य में कोई भी व्यक्ति अपना इलाज करवाने के लिए हरियाणा के किसी अन्य अस्पताल में भी जाता है तो उसकी बीमारी की सारी हिस्ट्री ऑनलाइन उपलब्ध होगी.

इससे पहले पिछले वर्ष इस मिशन की शुरूआत गुरुग्राम से की गई थी, जिसके अंतर्गत दो मोबाइल वैन हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा प्रख्यात सिने अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा रवाना की गई थी. प्रथम चरण में गुरुग्राम सहित 5 जिले कवर किए गए थे जिसमें पलवल, रेवाड़ी, नूंह, झज्जर शामिल थे.

Share With:
Rate This Article