कानपुर ट्रेन हादसे के बाद रेल विभाग अलर्ट, हरियाणा-पंजाब में ट्रैक की जांच शुरू

कानपुर ट्रेन हादसे के बाद रेल विभाग अलर्ट, हरियाणा-पंजाब में ट्रैक की जांच शुरू

अंबाला

कानपुर ट्रेन हादसे के बाद रेल विभाग अलर्ट हो गया है. अंबाला रेल डिवीजन के प्रबंधक ने हरियाणा-पंजाब की रेलवे लाइनों की जांच के आदेश दिए है. जिसके बाद दिल्ली अमृतसर रेलवे ट्रैक की अल्ट्रासोनिक मशीनों से जांच की जा रही है.

अंबाला डिवीजन के रेल प्रबंधक दिनेश कुमार ने बताया कि इस रूट के पूरे ट्रैक की बारिकी से जांच की जा रही है.

अंबाला में उत्तर रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के उच्चाधिकारियों ने दिल्ली-अमृतसर ट्रैक पर जा कर अपनी अल्ट्रासॉनिक मशीनों से रेल पटरियों को जांचना शुरू किया. अंबाला डिवीजिन के मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार ने बताया कि इस रूट के पूरे ट्रैक की बारीकी से जांच की जा रही है ताकि कानपुर ट्रेन हादसे जैसी घटना दोबारा न हो.

अंबाला डिविजन के डीआरएम के मुताबिक, पटरियों को जांचने का काम रूटीन प्रोसेस हैं. हालांकि, कानपुर हादसे के बाद विभाग को अधिक सतर्क रहने की हिदायत दी गई है. डीआरएम अंबाला ने बताया कि उन्होंने अपने डिविजन में इंजीनियरिंग विभाग को आदेश दिए हैं कि सभी ट्रैक्स को बारीकी से जांचा जाएं और कोई भी खामी मिलने पर उसका तुरंत समाधान करें.

डीआरएम ने बताया कि अंबाला डिवीजन के पास रेलवे ट्रैक की जांच करने के लिए 6 ग्रुप हैं जो निरंतर आधुनिक उपकरणों की मदद से रेल ट्रैक की जांच कर रहे हैं. इन ट्रैक्स को जांचने के लिए रेलवे के पास ऐसे आधुनिक उपकरण हैं जो ट्रैक के टूटने, दरार आने या किसी अन्य खराबी के होने से पहले ही जानकारी दे देते हैं जिससे विभाग किसी बड़े हादसे को होने से पहले ही रोक सके.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment