जापान में फिर आया भूकंप, सुनामी की लहरों से कांपे लोग

टोक्यो

जापान के उत्तरी हिस्से में भारतीय समय के अनुसार रात करीब ढाई बजे भूकंप आया रिक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता वाले इस भूकंप के बाद समुद्र में करीब एक मीटर ऊंची सुनामी की लहरें उठीं, ये लहरें किनारे स्थित फुकुशिमा परमाणु पावर प्लांट से भी टकराईं.

फुकुशिमा से करीब 70 किमी दूर सेंदाई में 1.4 मीटर ऊंची सुनामी लहरें देखी गईं, हालांकि पहले 10 फुट ऊंची सुनामी उठने की चेतावनी जारी हुई थी, भूकंप की खबर दिखाते हुए जापान के न्यूज चैनल एनएचके ने लोगों को तुरंत इलाका खाली कर ऊंचे इलाकों में चले जाने की सलाह दी थी, हवाई स्थित प्रशांत महासागर के सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि अब सुनामी का खतरा खत्म हो चुका है.

सुनामी के कारण उठीं सबसे ऊंची लहर करीब 1.4 मीटर (4.6 फुट) की थीं, अमेरिका के जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि 6.9 तीव्रता वाला यह भूकंप समुद्र में करीब 11.3 किमी की गहराई में पैदा हुआ.

फुकुशिमा प्लांट ऑपरेटर टेप्को के एक अधिकारी ने बताया कि पावर प्लांट के पास समुद्र की लहरें करीब एक मीटर तक ऊपर उठीं, कंपनी के प्रवक्ता ने यह भी बताया कि अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है, पहले एक रिएक्टर के अंदर पानी ठंडा रखने का सिस्टम कुछ देर के लिए बंद हो गया था, लेकिन इसे दोबारा शुरू किया जा चुका है.

Share With:
Rate This Article