जापान के फुकुशीमा में 6.9 तीव्रता से भूकंप के झटके, सुनामी का अलर्ट जारी

जापान के फुकुशीमा में 6.9 तीव्रता से भूकंप के झटके, सुनामी का अलर्ट जारी

टोक्यो

जापान के उत्तरी इलाके में मंगलवार सुबह करीब 6 बजे (भारत समय अनुसार रात को 2.30 बजे) भूकंप के झटके महसूस किए गए, घटना के बाद फिलहाल किसी नुकसान की खबर नहीं है, रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.9 थी.

भूकंप का केंद्र फुकुशीमा तट के पास 10 किमी गहरा था, जापान की मौसम एजेंसी ने इसकी पुष्टि करते हुए नॉर्थ पेसिफिक कोस्टल एरिया में सुनामी की चेतावनी जारी की है, भूकंप के झटके टोक्‍यो तक महसूस किए गए, यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने शुरुआत में रिक्‍टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.3 आंकी थी लेकिन बाद में इसको घटाकर 6.9 कर दिया.
इस दौरान कुछ तटीय इलाकों में 1 से 3 मीटर (करीब 10 फीट) तक लहरें उठीं, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है, जापान के पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके के मुताबिक टोक्‍यो इलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन, भूकंप के मद्देनजर फुकुशीमा में अपने परमाणु प्‍लांट में नुकसान का जायजा ले रहा है.
वहीं, तोहोकू इलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन ने कहा कि उसके ओनागावा परमाणु प्‍लांट को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है, 2011 में जापान के फुकुशिमा में ही 9 तीव्रता का भूकंप रिकॉर्ड किया गया था, जिसके बाद यहां मौजूद न्यूक्लियर प्लांट को भारी नुकसान पहुंचा था.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment