भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 246 रन से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

विशाखापट्टनम

विशाखापट्टनम टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को हरा दिया है. इस मैच में भारत ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत 246 रन से इंग्लैंड टीम को हरा दिया है. इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 158 रन ही बना पाई। इस तरह 5 मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त ले ले ही.

भारत और इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया पहला यानी राजकोट टेस्ट ड्रा रहा था. विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार भारत ने इंग्लैंड को हराया है. टीम इंडिया की ओर से दोनों ऑफ स्पिनर आर अश्विन और जयंत यादव ने 3-3 विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए.

पांचवें दिन इंग्लैंड की टीम 405 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लंच के बाद 158 रन पर ही ढेर हो गई. इस प्रकार टीम इंडिया को 246 रनों से बड़ी जीत हासिल हो गई. जॉनी बेयरस्टॉ (34) रन पर नाबाद रहे. टीम इंडिया की ओर से दोनों ऑफ स्पिनर आर अश्विन और जयंत यादव ने 3-3 विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए.

इंग्लैंड की उम्मीदें जो रूट से थीं, जिन्होंने विराट के हाथों जीवनदान पाने के बाद 25 रन बनाए, लेकिन आगे टिक नहीं पाए. गौर हो कि पहले दो सत्र इंग्लैंड के लिये अच्छे रहे जिसमें कुक (188 गेंद में 54 रन) और 19 वर्षीय हमीद (144 गेंद में 25 रन) ने पहले विकेट के लिये 75 रन की भागीदारी निभायी. लेकिन सबसे अहम बात यह रही कि इन्होंने इंग्लैंड की दूसरी पारी में बल्लेबाजी के 150 ओवरों में से 50 ओवर तक बल्लेबाजी की. कुक ने अपना 53वां अर्धशतक बनाते हुए काफी संयम दिखाया, जो 172 गेंद में बना और यह लंबे प्रारूप में उनका सबसे धीमा अर्धशतक रहा.

Share With:
Rate This Article