हमीरपुरः स्कॉलरशिप योजना में शामिल होंगे पूर्व सैनिक, तैयारी पूरी हो गई

हमीरपुर

प्रदेश के पूर्व सैनिकों को राज्य की ओर से प्रोफेशनल कोर्सों के लिए स्कॉलरशिप योजना में लाने की तैयारी पूरी हो गई है. योजना के तहत जो फाइनेंशियल स्कीमें हैं उसकी कंडीशन के तहत सालाना आय एक लाख होना जरूरी है, लेकिन पूर्व सैनिक या उनके आश्रितों सेना पेंशन लेने के कारण सालाना आय ज्यादा होने के कारण किसी को भी योजनाओं से नहीं जोड़ा जा रहा था.

अब पूर्व सैनिक कल्याण निदेशालय ने जो मसौदा तैयार किया है उसके तहत सालाना 3 लाख तक की आय वाले इन योजनाओं के पात्र होंगे. इस फाइल को निदेशालय की ओर से राज्य सैनिक बोर्ड को भेज दिया गया है.

जिसकी बैठक में इस पर अंतिम मोहर लग सकेगी. यह योजना इसलिए भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि सेवानिवृति के वाद कई पूर्व सैनिक इसलिए पून: सरकारी नौकरी नहीं कर पा रहे कि उन्होंने कोई प्रोफेशनल कोर्स नहीं किया है या वह महंगाई के इस दौर में अपने खर्चे पर इन्हें कर रहे है। राज्य में इसी कारण कई पद इस वर्ग के कोटे से खाली चल रहे हैं.

अब उन्हें इस योजना के तहत सालाना इन स्कीमों का लाभ लेने के लिए 20 से 40 हजार तक की राशि तय होने पर मिल सकेगी. यह राशि वापस भी नहीं करनी होती. राज्य के करीब 80 हजार इसका सीधा लाभ ले सकेंगे.

Share With:
Rate This Article