10 रुपए के सिक्कों को लेकर RBI ने इस झूठी अफवाह को खारिज किया

10 रुपए के सिक्कों को लेकर RBI ने इस झूठी अफवाह को खारिज किया

दिल्ली

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 10 रुपए के सिक्कों को लेकर जारी हालिया अफवाह का खंडन करते हुए लोगों से अपील की है कि उन्हें ऐसी अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. केंद्रीय बैंक ने लोगों से सभी प्रकार के सौदों में बिना किसी झिझक के इन सिक्कों को स्वीकार करने को कहा है.

RBI ने यह साफ कर दिया है कि 10 रुपए के पुराने सिक्के और हाल ही में जारी बिना ‘रूपए’ सिम्बल के सिक्के, दोनों ही मान्य हैं. RBI ने बताया कि पुराने और नए जारी हुए सिक्कों की डिजाइन में हालांकि थोड़ा बहुत अंतर है, लेकिन बाजार दोनों ही मान्य हैं.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में 10 रुपए के पुराने सिक्कों के अमान्य होने को लेकर अफवाह का बाजार गर्म था. बताया जा रहा था कि RBI ने इन सिक्कों को अमान्य घोषित कर दिया है. इस वजह से कई दुकानदार, व्यापारी, टैक्सी चालक और अन्य लोग इन पुराने सिक्कों को लेने से मना कर रहे थे.

भारतीय रिजर्व बैंक के सामान्य नियमों के अंतर्गत समय समस पर नोटों और सिक्कों की डिजाइन में बदलाव किया जाता रहा है. RBI ने जुलाई 2011 से रुपए सिम्बल के साथ 10 का नया सिक्का जारी किया था. वहीं हाल ही में जारी किए गए 10 रुपए के नए सिक्के में रुपए का सिम्बल अंकित नहीं है. इस वजह से ही लोग इसे नकली मान रहे हैं.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment