चीन में भारी बर्फबारी, बर्फीले तूफान के लिए अलर्ट जारी

चीन में भारी बर्फबारी, बर्फीले तूफान के लिए अलर्ट जारी

बीजिंग

चीन के मौसम विभाग ने देश के उत्तरी हिस्से के कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी या बर्फीले तूफान की आशंका के मद्देनजर ‘ब्लू अलर्ट’ जारी किया है. इसके बाद रविवार को यहां पहली बर्फबारी हुई. बीजिंग की मौसम विज्ञान वेधशाला ने बताया कि उपनगर मियुन जिले में रविवार सुबह बर्फबारी हुई. सुबह करीब 9:30 बजे हुएयरो में भी बर्फबारी हुई है.

चीन की नेशनल मेट्रोलॉजिकल सेंटर (एनएमसी) ने अंदरूनी मंगोलिया, बीजिंग, तियानजिन और हेबेई में भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. एनएमसी ने बताया कि इस दौरान बीजिंग और हेबेई के कुछ हिस्सों में बर्फीले तूफान की भी आशंका है.

सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इन क्षेत्रों में लोगों को घरों के अंदर रहने, सुरक्षात्मक और आपात उपाय करने के लिए सचेत किया गया है.

चीन में मौसम के मिजाज को देखते हुए आपात व सामान्य स्थिति के लिए चार रंगों के प्रतीक वाली प्रणाली है. इसमें लाल रंग सबसे खतरनाक स्थिति के लिए, उससे कम खतरनाक स्थिति के लिए नारंगी रंग.

इसके बाद क्रमश: पीला और नीला रंग आता है. एनएमसी ने बताया कि आज से मध्य एवं पूर्वी चीन के अधिकतर इलाकों में तापमान में छह से 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का पूर्वानुमान है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment