डॉनल्ड ट्रंप ने घोषित किए अपने कैबिनेट के नाम, माइकल फ्लिन बने NSA

डॉनल्ड ट्रंप ने घोषित किए अपने कैबिनेट के नाम, माइकल फ्लिन बने NSA

वाशिंगटन

पाकिस्तान के खिलाफ सख्त रूख रखने वाले लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) माइकल फ्लिन अमेरिका के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) होंगे. सांसद माइक पोंपो खुफिया एजेंसी सीआइए की अगुआई करेंगे. 20 जनवरी को शपथ लेने जा रहे नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को इन नियुक्तियों की घोषणा की.

उन्होंने सीनेटर जेफ सेशंस को देश का नया अटॉर्नी जनरल बनाने की इच्छा भी जताई है. ट्रंप की सत्ता हस्तांतरण टीम ने कहा है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के विश्वसनीय सलाहकार सेशंस देश के सबसे बड़े कानून प्रवर्तन अधिकारी बनाए जाएंगे. 20 साल से सीनेटर सेशंस ने इस जिम्मेदारी के लिए मनोनीत किए जाने की इच्छा दिखाने के लिए ट्रंप का आभार जताया है.

सीनेट में पहुंचने से पहले वे अलबामा प्रांत में इस भूमिका का निवर्हन कर चुके हैं. वहीं, NSA बनाए गए फ्लिन चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप के शीर्ष सैन्य सलाहकार थे. फ्लिन ने ही आतंकी संगठनों की मदद करने के कारण पाकिस्तान को अमेरिकी मदद बंद करने का प्रस्ताव रखा था.

उन्हें रक्षा और खुफिया मामलों का चपल अधिकारी माना जाता है. इस बीच, अमेरिका के खुफिया प्रमुख जेम्स क्लैपर ने इस्तीफा देने की घोषणा की है. ट्रंप ने फोर्ड मोटर कंपनी के चेयरमैन बिल फोर्ड से कहा है कि वह अपनी कारों के निर्माण वाले केंटुकी प्लांट को मेक्सिको स्थानांतरित करने के फैसले को बदलें.

ट्रंप ने ट्विटर पर बताया है कि वह और बिल फोर्ड प्लांट को अमेरिका के केंटुकी में ही बनाए रखने के प्रयासों में सक्रिय हैं. अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा के लिए चुनी गईं पहली भारतीय मूल की महिला प्रमिला जयपाल ने डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में लोगों को आव्रजन, रंगभेद और महिलाओं से संबंधित सरकारी नीतियों से सजग रहना होगा.

ट्रंप की सोच इन मुद्दों पर अलग है और वह सार्वजनिक हो चुकी है. हमें साथ मिलकर मजबूती से खड़े होना पड़ेगा जिससे भेदभाव को बढ़ाने वाले निर्णय क्रियान्वित न किए जा सकें. जयपाल वाशिंगटन से निर्वाचित होकर संसद में पहुंची हैं.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment