मंडीः मुआवजा वसूली पर भड़के भांवला के किसान

मंडीः मुआवजा वसूली पर भड़के भांवला के किसान

मंडी

सरकाघाट उपमंडल के तहत आने वाली भांवला पंचायत के लोग मुआवजा वसूली पर भड़क गए हैं. किसानों ने बृहस्पतिवार को उपायुक्त संदीप कदम को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा है. इसमें कहा गया कि किसानों को जो सुपर हाइवे के लिए जमीन अधिग्रहण करने पर मुआवजा दिया गया है उसे वापस वसूला जा रहा है.

किसान सभा के प्रधान किशोर कुमार ठाकुर की अगुवाई में दिए गए ज्ञापन में कहा गया कि वर्ष 2008-09 में ऊना-जाहू-नेरचौक सुपर हाइवे के लिए भांवला के करीब पांच दर्जन किसानों की भूमि भू अर्जन समार्हता (लोक निर्माण विभाग) द्वारा अर्जित करने की प्रक्रिया पूरी की तथा उस समय जो मालिक थे उन्हें 27 हजार रुपये प्रति बिस्वा के हिसाब से मुआवजा दिया गया। मौके पर कोई निशानदेही नहीं की गई.

किसानों को आज तक पता नहीं है कि उनकी कितनी जमीन सड़क में गई. जो मुआवजा राशि मिली उसे किसानों ने अपने अन्य कार्यो जैसे भवन निर्माण, बच्चों की पढ़ाई व शादी ब्याह आदि पर खर्च कर लिया। इसके दो साल बाद ही किसानों को मंडी स्थित लोक निर्माण विभाग के भू अर्जन समार्हता कार्यालय से नोटिस आने लगे.

इसमें कहा गया कि उनका मुआवजे का गलत आवंटन कर दिया गया है जिसे वापस किया जाए. यही नहीं नोटिसों में यह भी चेताया गया कि यदि किसी ने मुआवजा वापस न किया तो उसकी कुर्की की जाएगी और चल-अचल संपत्ति से मुआवजा वसूला जाएगा.

किसानों ने कहा कि लोग सकते में हैं और इस प्रक्रिया को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. मुआवजा देने की प्रक्रिया में राजस्व, लोक निर्माण व भू अर्जन विभाग शामिल थे जबकि किसानों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी.

उन्होंने कहा कि किसान अब पैसा कहां से लाकर वापस करेंगे. इसके लिए या तो उन्हें अपनी जमीन बेचनी पड़ेगी या उधार लेकर चुकाना होगा अन्यथा कुर्की होगी. किसानों ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, राजस्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर व उपायुक्त संदीप कदम से अनुरोध किया है कि इस मुआवजा वसूली को सौहार्दपूर्ण दृष्टि रोका जाए व विभागों की गलती का जिम्मेवार किसानों को न मान कर इसे माफ किया जाए. उपायुक्त संदीप कदम ने इस मामले की जांच कर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

प्रतिनिधिमंडल में भांवला के बलदेव ¨सह ठाकुर, चेत ¨सह ठाकुर, जय कुमार, राम लाल, अमर ¨सह, रूप लाल, धन देव, हेम ¨सह, सुरेश कुमार, विजय कुमार, संजय कुमार, प्रकाश चंद, हरदेव, प्रेमी देवी, शीला देवी व कुंता देवी मौजूद रहे.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment