अब किसान एक हफ्ते में 25 हजार, मंडी व्यापारी 50 हजार और शादी वाले 2.5 लाख रुपए निकाल सकेंगे

अब किसान एक हफ्ते में 25 हजार, मंडी व्यापारी 50 हजार और शादी वाले 2.5 लाख रुपए निकाल सकेंगे

दिल्ली

नोटबंदी पर गुरुवार को मोदी सरकार ने लोगों की परेशानी के मद्देनज़र कई बड़े बदलाव किए हैं. नए फैसले के मुताबिक अब जिन घरों में शादी है वो एक ही बार में 2.5 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे. इसके अलावा सरकार ने पुराने नोटों को बदलने की सीमा को एक बार फिर घटाकर शुक्रवार से एक दिन में सिर्फ 2000 रुपए कर दिया है.

इससे पहले एक दिन में पुराने नोट बदलने की सीमा 4500 रुपये थी. रबी फसलों के बुआई का सीजन देखते हुए सरकार ने किसानों को थोड़ी राहत दी है. अब किसान एक हफ्ते में 25000 रुपये तक निकाल सकेंगे.

जिनके घर में शादी है वो कार्ड दिखाकर बैंक से 2.5 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. उन्हें पैन नंबर व सेल्फ डिकलेयरेंस भी देना होगा.

किसानों को बुआई में दिक्कत न हो इसके लिए एक हफ्ते में 25000 रुपये बैंक से निकाल सकते हैं, ये किसान क्रेडिट कार्ड पर भी लागू होगा. बीज और खाद खरीदने के लिए परेशान किसानों के लिए ये राहत भरी खबर है. आर्थिक मामलों के सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने कहा, ‘खेती हमारी इकोनॉमी का प्रमुख हिस्सा है. इस बार बारिश अच्छी हुई है, इसका एग्रीकल्चर पर अच्छा असर पड़ेगा.

ट्रेडर्स जो रजिस्टर्ड हैं, वे 50000 रुपये प्रति हफ्ते निकाल सकते हैं. सरकार का कहना है कि उन्हें क्योंकि अधिक पैसे की जरूरत होती है. इस कारण ये फैसला सरकार ने लिया है.

‘ग्रुप सी तक के गवर्नमेंट इम्प्लॉइज 10 हजार तक की सैलरी एडवान्स में निकाल सकेंगे. ये उनकी नवंबर की सैलरी में एडजस्ट हो जाएगा.

इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने कहा, ”कुछ लोग एक ही ग्रुप/लोगों को पैसा जमा करने के लिए बार-बार बैंक भेज रहे हैं. इससे लंबी लाइन लग जा रही है. इस कारण फैसला लिया गया है. इसके बारे में बैंकों को ऑपरेशनल इंस्ट्रक्शन भेज दिए गए हैं. कुछ लोगों ने बार-बार पैसा जमा कराने का धंधा बना रखा है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment