24 नवंबर तक पुराने 500 और 1000 के नोटों से जमा करें प्रॉपर्टी टैक्स, पानी के बिल

शिमला: 24 नवंबर तक पुराने 500 और 1000 के नोटों से जमा करें प्रॉपर्टी टैक्स, पानी के बिल

शिमला

नगर निगम शिमला में यदि आप प्रॉपर्टी टैक्स या पानी के बिल जमा करना चाहते हैं तो 24 नवंबर तक इसे जमा कर दें. केंद्र सरकार के आदेश के बाद नगर निगम ने यह फैसला लिया है। पुराने नोटों को बिल जमा करते समय स्वीकार किया जाएगा. ऐसे में उन उपभोक्ताओं को इसका फायदा मिलेगा, जो पुराने नोटों को बदलने के लिए बैंकों के चक्कर काट रहे हैं. निगम प्रशासन की ओर से इस संबंध में जनहित सूचना जारी कर दी गई है.

उपभोक्ताओं को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि वह पुराने नोटों से अपने पेंडिंग पड़े हुए बिलों का भुगतान कर पाएंगे. गौर रहे कि अब तक लगभग 10 हजार लोग ऐसे हैं, जिन्होंने निगम को कर अदायगी नहीं की है. निगम ने निर्णय लिया था कि उन पर जुर्माना लगाया जाएगा. निगम एक्ट के अनुसार प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं करने वाले व ई-फार्म नहीं भरने वाले पर जुर्माना लगाएगा. निगम एक्ट में 50 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाने का प्रावधान है. प्रशासन का कहना है कि उपभोक्ता जितने देरी से टैक्स भरेंगे उतनी ही पैनल्टी निगम लोगों से वसूल करेगा. ऐसे में अब निगम की ओर से इन उपभोक्ताओं को एक सुनहरा अवसर दिया गया है.

निगम के सहायक आयुक्त प्रशांत सरकैक का कहना है कि एमसी की ओर से पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे. ऐसे में 24 नवंबर तक लोग अपने बिल व पेंडिग पड़े टैक्स को जमा कर दें. उनका कहना है कि इससे आम लोगों को फायदा होगा. निगम की ओर से लोगों को सुविधा दी गई है कि वह पानी के बिल भी जमा कर पाएंगे.

इसके लिए अलावा जिनके प्रापर्टी टैक्स पेंडिंग पड़ा हुआ है, वह भी इसे जमा करवा सकते हैं. संपदा रेंट भी जमा करवाए जा सकते हैं. निगम की ओर से जहां मीडिया के माध्यम से लोगों को सूचित किया गया है, वहीं दफ्तरों में तैनात कर्मचारी भी लोगों को इस बारे में सूचित कर रहे हैं. पुराने नोट स्वीकार करने से शहर के लोगों ने राहत की सांस ली है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment