दिसंबर में भारत आएंगे सरताज अजीज, होंगे 'हार्ट ऑफ एशिया' में शामिल

दिसंबर में भारत आएंगे सरताज अजीज, होंगे ‘हार्ट ऑफ एशिया’ में शामिल

इस्लामाबाद

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज अगले महीने भारत आएंगे. सरताज अजीज अफगानिस्तान के हालात पर अमृतसर में 3 दिसंबर को आयोजित “हार्ट ऑफ एशिया” सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

अजीज ने कहा कि इस दौरे का इस्तेमाल भारत के साथ द्विपक्षीय तनाव को कम करने के लिए किया जाएगा. पाकिस्तान के सरकारी टीवी चैनल पीटीवी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि तनाव दूर करने की दिशा में प्रयास करने का यह अच्छा अवसर होगा. कश्मीर पर पाक ने जताई बातचीत की इच्छा, कहा- भारत को लिखेंगे खत उनके अनुसार, फिलहाल भारतीय अधिकारियों से मिलने का औपचारिक खाका तैयार नहीं किया गया है.

यह (भारतीय प्रतिनिधियों से मुलाकात) उस समय की परिस्थितियों पर निर्भर करेगा. अफगानिस्तान में सुरक्षा और शांति स्थापित करने के तौर-तरीकों पर विचार के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया जाता है. काबुल और इस्लामाबाद के संबंध भी पिछले कुछ वर्षों में बेहद खराब हुए हैं. बता दें, 10 सितंबर को हुए उड़ी हमले के बाद किसी बड़े पाकिस्तानी अधिकारी की यह पहली भारत यात्रा होगी.

उड़ी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन से अपना नाम वापस ले लिया था. इस हमले में देश के 19 जवान शहीद हुए थे. भारत का समर्थन करते हुए भूटान और बांग्लादेश ने भी पाकिस्तान में प्रस्तावित सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद सार्क सम्मेलन को रद्द करना पड़ा था.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment