ओबामा बोले, ‘उम्मीद है ट्रंप प्रचार और शासन में फर्क समझेंगे’

वाशिंगटन

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि सरकार चलाने के लिए अपनी टीम का गठन करने का अधिकार नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का है. उन्हें अपनी नीतियां तय करने का भी पूरा अधिकार है. उन्होंने इसके साथ ही उम्मीद जतायी कि नए राष्ट्रपति इस बात को समझेंगे कि चुनाव प्रचार करना और देश का शासन चलाना दोनों अलग अलग चीजें हैं.

ओबामा ने कल कहा कि लोगों ने अपनी राय दे दी है. डोनाल्ड ट्रंप अगले राष्ट्रपति होंगे, अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति होंगे. सरकार चलाने के लिए अपनी टीम का गठन करना और नीतियां तय करना उनका अधिकार है और जिन लोगों ने उन्हें वोट नहीं दिया है उन्हें इस बात को मानना होगा कि लोकतंत्र इसी प्रकार काम करता है. यह व्यवस्था इसी प्रकार काम करती है.

70 वर्षीय ट्रंप की ओर से की गई कुछ विवादास्पद नियुक्तियों के बारे में कल व्हाइट हाउस में संवाददाताओं के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब मैंने चुनाव जीता तो बहुत से लोग थे जो मुझे पसंद नहीं करते थे.

मेरी बातों से सहमत नहीं थे. मैं समझता हूं कि जब भी इतने कड़वाहट भरे चुनाव के बाद आप दूसरी पार्टी के राष्ट्रपति को चुनते हैं तो लोगों को नयी सच्चाई से तालमेल बिठाने में कुछ समय लगता है.

Share With:
Rate This Article