पोलिंग बूथ पर मिलेगी रैंप की सुविधा विकलांगों के लिए होगी व्हील चेयर

पोलिंग बूथ पर मिलेगी रैंप की सुविधा विकलांगों के लिए होगी व्हील चेयर

शिमला

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग अभी से तैयारियों में जुट गया है। इसे लेकर जहां आयोग की ओर से विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, वहीं अब पोलिंग बूथ पर विकलांगों की सुविधा के लिए रैंप भी बनाया जाएगा. इसमें ऐसे पोलिंग बूथ आइडेंटिफाई किए जा रहे हैं, जहां पर विकलांग लोग वोटिंग के लिए पहुंचते हैं.

पूरे जिला भर से इसका डाटा एकत्रित किया जा रहा है. इन पोलिंग बूथ पर विशेष तौर पर व्हील चेयर रखी जाएगी. विकलांग व्यक्ति को कोई असुविधा हो इसके लिए उसे व्हील चेयर पर पोलिंग बूथ तक लाया जाएगा तथा उसे वापिस भी संबंधित जगह तक छोड़ा जाएगा.

इससे विकलांग व्यक्तियों को पोलिंग बूथ पहुंचने में दिक्कतें नहीं आएगी. इससे पहले नए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आयोग की ओर से जिलाभर में स्वीप कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है.

इससे हर पोलिंग बूथ के तहत आने वाले नए मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है. यह विशेष अभियान कालेज, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं, पॉलीटैक्निक कालेज आईटीआई में भी चलाए जा रहा है. इसमें नारा लेखन प्रतियोगिताएं करवाई जा रही है तथा नए वोटरों को वोटिंग का महत्व बताया जा रहा है. इस अभियान के तहत नए मतदाताओं को वोटिंग के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है.

आगामी विधानसभा चुनाव में जिस पोलिंग बूथ पर विकलांग व्यक्ति वोट डालने आते हैं, वहां पर रैंप की सुविधा दी जाएगी. इसके लिए पोलिंग बूथ आईडेंटिफाई किए जा रहे हैं. इसके अलावा अन्य सुविधा भी दी जाएगी. मुंशीशर्मा निर्वाचन तहसीलदार, जिला शिमला

निर्वाचन आयोग की ओर से दृष्टिहीन लोगों के लिए भी विशेषतौर सुविधा दी जाएगी. इसके लिए पोलिंग स्टेशन पर चुनाव लड़ने वाले राजनैतिक दलों के चुनाव चिन्ह ब्रेल लिपि में भी डाले जा सकते हैं. इससे दृष्टिहीन लोग जिस पार्टी को वोट डालना है, उसका चिन्ह देखकर आसानी से वोटिंग कर सकेंगे. इसके अलावा प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर टेंट भी लगाए जाएंगे, जहां कुर्सियां लगी होगी तथा लोग वहां पर आराम कर सकेंगे तथा उनके लिए पानी का भी इंतजाम होगा.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment