CBSE स्कूलों में दसवीं की बोर्ड परीक्षा 2017-18 से फिर शुरू होगी: प्रकाश जावड़ेकर

CBSE स्कूलों में दसवीं की बोर्ड परीक्षा 2017-18 से फिर शुरू होगी: प्रकाश जावड़ेकर

जयपुर

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि CBSE स्कूलों में दसवीं की बोर्ड परीक्षा 2017-18 से फिर से शुरू की जायेगी. जावड़ेकर ने सोमवार को जयपुर में राज्य के शिक्षा मंत्री के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि पांचवी और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं फिर से शुरू करने के लिये राज्य सरकारों को अधिकार दिये जाएंगे. इस आश्य का प्रस्ताव पहले मंत्रिमंडल में लाया जायेगा और बाद में संसद में पेश किया जाएगा. राज्य सरकार चाहे तो परीक्षा ले चाहे तो नहीं ले.

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री ने कहा कि स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रम का निर्धारण किया जायेगा और सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता में सुधार किया जायेगा. राजस्थान में स्कूली शिक्षा में किये गये नवाच़ारों से सरकारी स्कूलों में 15 लाख नामांकन बढ़े हैं. पंचायती स्तर पर उत्कृष्ट आदर्श विद्यालय खोले गए है. 25 साल पहले बीमारू कहे जाने वाले राज्य में अब सरकारी स्कूलों में गुणात्मक सुधार हुआ है.

प्रधानमंत्री मोदी सरकार की भी यही इच्छा है कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हो, शिक्षा के माध्यम से जिज्ञासा जगे, बच्चों की सजृन शीलता को बढ़ावा मिले, इसके लिये सरकार काम कर रही है.

कोटा में कोचिंग संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा की जाने वाली आत्महत्याओं को लेकर किये गये एक प्रश्न के जवाब में जावड़ेकर ने कहा कि जेईई कोचिंग सबको मिले इसके सरकार आईआईटी पाल नाम का एक ऑनलाईन कार्यक्रम लेकर आ रही है जिसमें पढ़ाई के लिये विषय विशेषज्ञों से ऑनलाइन अध्ययन करवाया जाएगा और अध्ययन का पाठयक्रम भी उपलब्ध करवाया जाएगा, साथ ही इस पर चर्चा भी होगी. यह पूर्णतया नि:शुल्क होगा.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment