SYL पर कांग्रेस ड्रामेबाजी कर रही हैः CM प्रकाश सिंह बादल

SYL पर कांग्रेस ड्रामेबाजी कर रही हैः CM प्रकाश सिंह बादल

पटियाला

पटियाला पहुंचे पंजाब के CM प्रकाश सिंह बादल ने SYL पर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को लेकर राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. इस दौरान उन्होंने कैप्टन अमरिंदर सिंह और कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे को ड्रामेबाजी करार दिया.

गौरतलब है कि कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख अमरिंदर सिंह ने SYL पर फैसले को देखते हुए राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की मांग की और जल्द चुनाव कराने की भी मांग की है. उन्होंने दावा किया कि मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल अपने राजनीतिक हितों की पूर्ति करने के लिए समस्या पैदा करने का प्रयास करेंगे.

भाखड़ा बांध का पानी हरियाणा की यमुना नदी तक पहुंचाने के लिए सतलुज यमुना लिंक नहर बननी है. इस नहर की लंबाई 214 किलोमीटर है. हरियाणा के हिस्से वाली 92 किमी नहर बनकर तैयार है. वहीं पंजाब के हिस्से वाली 122 किमी का काम अभी अधूरा है. 8 अप्रैल, 1982 को इंदिरा गांधी ने पटियाला के कपूरी गांव में नींव रखी थी, 1987 तक नहर का 90 फीसदी काम पूरा हो गया था. नहर का काम अकालियों के जबरदस्त विरोध की वजह से 1990 में पूरी तरह बंद हो गया.

हरियाणा सरकार ने 1996 में सुप्रीम कोर्ट से कहा कि अब पंजाब में अमन है इसलिए नहर का काम शुरू होना चाहिए. कोर्ट ने पंजाब सरकार से कहा एक साल में नहर का काम पूरा करें लेकिन पंजाब सरकार ने काम करने से इंकार कर दिया.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment