न्यूजीलैंड में भयंकर भूकंप के बाद आई सूनामी, 2 लोगों की हुई मौत

वेलिंगटन

जहां एक तरफ भारत में नगदी को लेकर जंग जारी है वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड में जलजला आ गया है, शनिवार और रविवार की मध्‍यरात्री न्‍यूजीलैंड में आए 7.8 की तीव्रता के भूकंप के बाद हल्‍की सुनामी की भी खबरें हैं.

इस भयानक भूकंप में जहां सड़कें उखड़ गई हैं वहीं मकान जमींदोज हो गए हैं भूकंप में अब तक दो लोगों के मारे जाने की खबर है, सरकार की वेबसाइट के मुताबिक क्राइस्टचर्च शहर से 91 किलोमीटर दूर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, इस जोरदार भूकंप के बाद काफी देर तक इसके आफ्टरशॉक भी महसूस किए गए हैं.

इससे पहले फरवरी, 2011 में न्यूजीलैंड के इस सबसे बड़े शहर क्राइस्टचर्च में भूकंप आया था, इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 थी इस भूकंप के चलते 185 लोग मारे गए थे, सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से कहा कि भूकंप के बाद झटकों से सतर्क रहें.

यूएस जिऑलजी सर्वे ने बताया है कि न्यू जीलैंज के शहर क्राइस्टचर्च के 91 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थानीय समयानुसार रात 11.02 बजे रिक्टर स्केल पर 7.4 तीव्रता का भूकंप आया है, क्राइस्टचर्च न्यू जीलैंड के दक्षिणी आइलैंड का सबसे बड़ा शहर है.

समाचार एजेंसी एपी ने बताया है कि भूकंप के बाद न्यू जीलैंड के दक्षिणी आइलैंड पर सुनामी ने दस्तक दे दी है, गौरतलब है कि फरवरी 2011 में भी इस शहर में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें भारी नुकसान के साथ 185 लोगों की जान चली गई थी.

Share With:
Rate This Article