हिमाचल में 3 नए फोरलेन के लिए केंद्र ने दी हरी झंडी

हिमाचल में 3 नए फोरलेन के लिए केंद्र ने दी हरी झंडी

शिमला

केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की ओर से हाल ही में घोषित 3 नए फोरलेन के निर्माण को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है. सरकार ने तीनों फोरलेन के निर्माण की अधिसूचना जारी कर अधिकारियों को इसके निर्माण के लिए कार्य आरंभ करने के लिए कह दिया है.

इसमें 220 किमी मटौर- शिमला, 200 किमी पठानकोट-मंडी और 18 किमी बद्दी-नालागढ़ फोरलेन का प्रोजेक्ट हैं. इसमें से नालागढ़ बद्दी फोरलेन की थ्री-डी रिपोर्ट केंद्र को सौंप दी गई है. यह रिपोर्ट संबंधित क्षेत्र में भूमि अधिग्रहण संबंधित जानकारी को लेकर रिपोर्ट केंद्र को सौंपी गई है. शेष अन्य 2 फोरलेन के लिए केंद्र सरकार ने अधिकारियों को काम शुरू करने के लिए कह दिया है.

3 नए फोरलेन के निर्माण की अधिसूचना जारी होने के बाद प्रदेश में फोरलेन की संख्या बढ़कर 12 हो गई है. इसमें किरतपुर, नेरचौक, पंडोह, दकोली, कुल्लू, मनाली, परवाणु, सोलन और ढली के अलावा यह 3 नए फोरलेन शामिल हैं.

इसमें से पहले 6 फोरलेन पर काम चल रहा है. दावा किया जा रहा है कि कीरतपुर- नेरचौक पर 66 प्रतिशत काम हो चुका है. सोलन कैथलीघाट पर फोरलेन के लिए 30 नंवबर को टेंडर खुलेंगे. केंद्र से अधिसूचना जारी होने के बाद फोरलेन विंग के अधिकारी संबंधित क्षेत्र में सर्वे कार्य आरंभ करेगी.

इसमें देखा जाएगा कि कितनी भूमि का अधिग्रहण किया जाना है. इसमें कितनी निजी, कितनी सरकारी और कितनी वन भूमि है. इसके अधिग्रहण के लिए रिपोर्ट केंद्र को सौंपी जाएगी. अधिकारियों ने बद्दी-नालागढ़ फोरलेन पर पहले ही काम पूरा करके रिपोर्ट केंद्र को सौंप दी है.

सर्वेरिपोर्ट के बाद बनेगी डीपीआर : फोरलेनके सर्वे रिपोर्ट के बाद सड़क की डीपीआर तैयार की जाएगी. 12 में से 6 सड़कों के काम को आबंटित कर दिया गया है. शेष 6 में से 3 का काम शीघ्र अवार्ड कर दिया जाएगा. इसकी प्रक्रिया सारी पूरी हो चुकी है. नए अधिसूचित फोरलेन के सर्वे का काम विभाग शीघ्र शुरू करेगा.

सूत्रों की माने तो राज्य सरकार ने पहले पठानकोट से मंडी और मटौर से शिमला के लिए डबल-लेन की मांग की थी. केंद्र सरकार ने फोरलेन के निर्माण पर अपनी मोहर लगाई है. केंद्र के इस निर्णय से प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत मिली है. बद्दी-नालागढ़ पहले से ही फोरलेन घोषित थे.

केंद्र सरकार ने प्रदेश में घोषित तीन नए फोरलेन की अधिसूचना जारी कर दी है. इसमें से बद्दी-नालागढ़ में फोर-लेन के निर्माण की रिपोर्ट केंद्र को सौंप दी गई है. शेष 2 फोरलेन के निर्माण के लिए सर्वे कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment