UPSC मुख्य परीक्षा को लेकर आयोग ने लिया बड़ा फैसला, नहीं जारी होगा पेपर एडमिट कार्ड

UPSC मुख्य परीक्षा को लेकर आयोग ने लिया बड़ा फैसला, नहीं जारी होगा पेपर एडमिट कार्ड

दिल्ली

अगले माह की शुरआत में होने वाली सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा के लिए इस बार कागज के प्रवेश पत्र जारी नहीं किये जाएंगे। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यह जानकारी दी. UPSC अगले माह 3 से 9 दिसंबर के बीच 23 केन्द्रों में परीक्षा आयोजित करेगी.

आयोग ने अपनी बेवसाइट www.upsc.gov.in में अभ्यर्थियों के ई़-प्रवेशपत्र डाल दिये हैं. UPSC ने कहा, अभ्यर्थियों को अपना ई़-प्रवेशपत्र डाउनलोड कर उसका प्रिंट लेने की सलाह दी जाती है. अभ्यर्थियों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अपने प्रवेशपत्र का प्रिंट दिखाना होगा.

UPSC ने सार्वजनिक सूचना में कहा, ई़-प्रवेशपत्र में तस्वीर के दिखाई नहीं पड़ने अथवा नहीं होने की स्थिति में अभ्यर्थियों को प्रत्येक सत्र के लिए अपना फोटो और फोटो-पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि साथ लाने का मशविरा दिया जाता है. आयोग की ओर से इस बार की परीक्षा के लिए कागज के प्रवेश-पत्र जारी नहीं किये जाएंगे.

संघ लोक सेवा की परीक्षायें प्रत्येक साल तीन चरणों में आयोजित की जाती हैं. प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा अ‍ैर साक्षात्कार. परीक्षा के बाद चुने हुये अधिकारियों को देश की प्रतिष्ठित प्रशासनिक सेवा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) समेत अन्य प्रतिष्ठित सेवाओं में नियुक्त किया जाता है.

अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के लिए प्रत्येक सत्र के ई़प्रवेशपत्र का प्रिंट लाने को कहा गया है. आयोग ने कहा कि अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के परिणाम आने तक अपना प्रवेश पत्र संभाल कर रखना होगा. UPSC ने किसी विसंगति की स्थिति के लिए सुविधा केन्द्र एवं हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment