नासिक प्रेस ने RBI को सौंपी 500 के 50 लाख नए नोटों की पहली खेप

नासिक प्रेस ने RBI को सौंपी 500 के 50 लाख नए नोटों की पहली खेप

दिल्ली

देशभर में 500 और 1000 रुपये के नोट बंद होने के बाद बैंक खुलने का रविवार को चौथा दिन है. आम लोगों की सहूलियत के लिए सरकार ने रविवार को भी बैंक खोलने का फैसला किया था. इस दिन दफ्तरों की छुट्टी होने के कारण बैंकों में ज्यादा भीड़ उमड़ सकती है.

सूत्रों से जानकारी मिली है कि दो दिन पहले ही नासिक प्रेस ने RBI को 500 के 50 लाख नए नोट की पहली खेप भेज दी है. नासिक स्थित प्रेस RBI की उन 9 यूनिट्स में से एक है, जो जो करंसी नोट छापने का काम करती है.

चूंकि देश के कुछ हिस्सों में कल बैंकों में अवकाश है इसलिए बेचैन लोग बैंक शाखाओं में उमड़ रहे हैं. ज्यादातर ATM में नकदी खत्म होने के कारण भी समस्या बढ़ी है. लोगों का कहना है कि ज्यादातर ATM में नकदी नहीं है. जिन ATM में नकदी आती है वह भी जल्द ही समाप्त हो जाती है. इस कारण लोगों को ज्यादा दिक्कत है. वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कल कहा था कि ATM का परिचालन सामान्य होने में अभी कुछ सप्ताह लग सकते हैं.

नोटबंदी के बाद से ATM से पैसे निकालने में लोगों का भारी दिक्कतों का सामना तो करना पड़ ही रहा है, दूसरी तरफ शनिवार को सरकार ने संकेत दिए हैं कि इसे ठीक होने में 2 से 3 हफ्तों का समय लग सकता है.

ऐसे में नोटों को लेकर लोगों के बीच हलचल और तेज हो गई है. दिल्ली-एनसीआर और मुंबई के कई बैंकों और ATM के बाहर लोगों ने आधी रात से ही लाइनों में लगना शुरू कर दिया है. शनिवार को भी बैंकों में मारामारी के हालात बने रहे और हजारों लोगों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment