DND फ्लाईवे रहेगा टोल फ्री, SC ने CAG को दिया ऑडिट करने का आदेश

DND फ्लाईवे रहेगा टोल फ्री, SC ने CAG को दिया ऑडिट करने का आदेश

दिल्ली

नोएडा DND फ्लाई-वे से जुड़े एक महत्वपूर्ण फैसले में आज सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसल को बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने आज नोएडा टोल ब्रिज कंपनी लिमिटेड (NTBCL) की याचिका स्टे देने से मना कर दिया.

ऐसे में फिलहाल DND टोल फ्री ही रहेगा. वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने कैग से अनुरोध किया है कि वह 4 सप्ताह के भीतर DND पर आए आय-व्यय के खर्चे का ब्योरा पेश करे. बता दें कि DND फ्लाईवे को टोल फ्री करने के हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ नोएडा टोल ब्रिज कंपनी लिमिटेड (NTBCL) सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई थी.

यह कहा था इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पिछले दिनों नोएडा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से 2012 में दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यह कहते हुए इस फ्लाइवे को टोल फ्री कर दिया था कि टोल कानूनी प्रावधान के अनुकूल नहीं है. कोर्ट ने कहा था कि प्रोजेक्ट की लागत वसूलने के बाद आगे भी वसूली जारी रखना गलत है.

यहां पर बता दें कि 9.2 किलोमीटर लंबी यह रोड नोएडा से दिल्ली को जोड़ती है. इस दौरान यहां से रोज करीब 1,25,000 वाहन आते जाते हैं. इससे NTBCL प्रति दिन करीब 25 लाख की कमाई करती है. जिसमें 28 रुपए प्रति कार और 12 रुपए प्रति दो पहिया वाहन से लिए जाते हैं.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment