PM मोदी के सर्जिकल स्ट्राइक का पाकिस्तान में भी असर, बंद होंगे 5000, 1000 के नोट!

PM मोदी के सर्जिकल स्ट्राइक का पाकिस्तान में भी असर, बंद होंगे 5000, 1000 के नोट!

इस्लामाबाद

पाकिस्तान में विपक्षी पार्टी के एक सांसद ने संसद में एक प्रस्ताव देकर देश से 1000 और 5000 रुपये के नोटों का चलन बंद करने की मांग की है. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सीनेटर उस्मान सैफुल्ला खान ने भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बड़े नोट बंद करने के कदम से सबक लेने की नसीहत दी है.

पाकिस्तानी सीनेटर का यह प्रस्ताव उस समय दाखिल किया गया है जब सरकार की खराब टैक्स पॉलिसी के चलते लोग काले धन की मात्रा बढ़ाते चले जा रहे हैं. संसद पहले ही सरकार से मांग कर चुकी है कि वह काले धन की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए और 1000 व 5000 के नोटों पर रोक लगाए.

यह अकेला तरीका है जिससे लोग बैंकों में धन रखने की आदत डालेंगे और काले धन को चोट पहुंचेगी. गुरुवार को संसद की वित्तीय मामलों की स्थायी समिति के समक्ष भी सांसद सैफुल्ला खान ने अपनी इसी बात को मजबूती से रखा.

उल्लेखनीय है कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान की असहमति के बावजूद जनरल परवेज मुशर्रफ की सरकार ने देश में 5000 रुपये के नोट का चलन शुरू किया था. इसके चलते लोग बैंक में धन रखने की जगह 5000 के नोटों को ही एकत्रित करने लगे. बाद में इनका चलन गैरकानूनी कार्यो में होने लगा.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment