भारतीय-अमेरिकियों को US संसद में मिली बड़ी सफलता

भारतीय-अमेरिकियों को US संसद में मिली बड़ी सफलता

न्यूयॉर्क

भारतीय-अमेरिकियों ने अमेरिका में हुए चुनाव में अपनी पहचान बनाई है. जहां एक भारतीय-अमरिकी को सीनेट में निर्वाचित होने में सफलता मिली है, वहीं चार अन्य प्रतिनिधि सभा (द हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटीव) के लिए चुने गए हैं. भारतीय मूल की कमला हैरिस कैलिफोर्निया से सीनेट में पहुंचीं.

वाशिंगटन से प्रमिला जयपाल, राजा कृष्णमूर्ति इलिनोइस से और रो खन्ना कैलिफोर्निया से प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित हुए हैं. इनके अलावा एमी बेरा कैलिफोर्निया से प्रतिनिधि सभा (द हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटीव) के लिए फिर चुने गए हैं.

तुलसी गाबार्ड हवाई शहर से प्रतिनिधि सभा (द हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटीव) के लिए दोबारा चुनी गई हैं. ये सभी नेता डेमोक्रेटिक पार्टी से हैं और ये नेताओं के उभरते वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं. ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पीपुल ऑफ इंडियन ओरिजिन के अध्यक्ष थॉमस अब्राहम ने कहा कि प्रतिनिधि सभा की कई सीटों के साथ सीनेट की सीट की जीत ने समुदाय को एक तरह से कहें तो राजनीतिक सहभागिता के लक्ष्य तक पहुंचा दिया है.

यह भारत और अमेरिका को एक व्यापार, निवेश, शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सैन्य सहयोग और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दूसरे के करीब लाने में भी मददगार है. कमला हैरिस की जीत महत्वपूर्ण इस वजह से है कि सीनेटर का चुनाव राज्य के सभी मतदाता करते हैं और 1.8 करोड़ आबादी के साथ कैलिफोर्निया सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है.

52 साल की कमला हैरिस की की मां चेन्नई से थी. कमला हैरिस पेशे से वकील हैं और वर्ष 2010 और 2014 में दो बार अटार्नी जनरल निर्वाचित हुई हैं.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment