कैबिनेट मी‌टिंग: 250 पदों पर नौकरी का मौका, शिक्षकों और कर्मचारियों को भी तोहफा

कैबिनेट मी‌टिंग: 250 पदों पर नौकरी का मौका, शिक्षकों और कर्मचारियों को भी तोहफा

शिमला

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में विभिन्न विभागों के ढाई सौ से ज्यादा पदों पर भर्ती को मंजूरी दे दी गई. मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवाओं के 4 पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से एचपीएएस संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 के तहत भरने का निर्णय लिया है, जिसका संचालन हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से वर्ष 2017 में किया जाएगा.

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से सीधी भर्ती से इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला में विभिन्न सुपर स्पेशियलिटी विभागों में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के छह पद, स्वास्थ्य विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 100 पदों को करुणामूलक नियुक्ति से भरने, लोक निर्माण विभाग में भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में छूट देकर चालक-ऑपरेटरों के 83 पदों को ऐसे नियमित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों जिनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस है और पहले ही वाहन मशीनरी पर तैनात हैं, उन्हें सीमित सीधी भर्ती की ओर से भरने को मंजूरी प्रदान की.

बैठक में विशेष योग्यता वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित बैकलॉग के तहत विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों को भरने की भी मंजूरी प्रदान की. कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश निर्वाचन विभाग में अनुबंध आधार पर निर्वाचन कानूनगो के 5 पदों को भरने, उद्योग विभाग में अनुबंध आधार पर प्रबंधक (डीआईसी) 2 के 3, स्वास्थ्य सुरक्षा एवं नियामक विभाग में ड्रग निरीक्षक के 22 पदों और सहायक ड्रग नियंत्रक के 3 पदों के सृजन, प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक रेंज के लिए स्टाफ अधिकारियों के तीन पदों के सृजित करने, हाल ही में 200 बिस्तरों वाले स्तरोन्नत नागरिक अस्पताल पालमपुर के लिए चिकित्सा अधीक्षक के एक पद को सृजित करने, परिवहन विभाग में दैनिक भोगी आधार पर चालकों के 3 पदों को भरने की स्वीकृति, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग में भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के अनुरूप सहायक पर्यटक विकास अधिकारियों के हाल ही में सृजित दो पदों तथा निरीक्षक (होटल) के तीन पदों को भरने,

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में चौकीदार के दो पदों को सृजित करने, श्रम एवं रोजगार विभाग में एनआईईएलआईटी के माध्यम से आउटसोर्स आधार पर पद्धति विश्लेषक के एक पद को सृजित और भरने, शिमला जिला के धामी के पास 16 मील स्थित राजकीय महाविद्यालय के लिए शारीरिक शिक्षा के सहायक प्राध्यापक के एक पद को सृजित करने, सूचना एवं जन संपर्क विभाग में ड्रामा निरीक्षक के एक पद तथा स्टेज मास्टर क्लास थ्री के एक पद को अनुबंध आधार पर भरने का स्वीकृति प्रदान की है.

दसवीं और जमा दो कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में सौ फीसदी परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षकों को हिमाचल सरकार नौकरी में एक साल का सेवा विस्तार देगी. गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय के शिक्षकों को सरकार ने सम्मानित करने का फैसला लिया है. वीरवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री शिक्षक सम्मान योजना को मंजूरी देते हुए लगातार 5 साल

तक उत्कृष्ट परिणाम देने वाले शिक्षकों को सम्मानित करने का फैसला लिया गया. चयनित शिक्षकों को राज्य सरकार पुरस्कार राशि भी देगी. हालांकि राशि कितनी होगी, इसका अभी खुलासा नहीं किया गया है. बेहतर परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षकों में सरकार ने टीजीटी, पीजीटी, हेडमास्टर और प्रिंसिपलों को शामिल किया है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment