भारतीय दूतावास के 3 अधिकारी स्वदेश रवाना, PAK ने लगाया था जासूसी का आरोप

भारतीय दूतावास के 3 अधिकारी स्वदेश रवाना, PAK ने लगाया था जासूसी का आरोप

इस्लामाबाद

भारतीय उच्चायोग के उन 8 अधिकारियों में से 3 अधिकारी मंगलवार को भारत रवाना हो गए, जिन पर पाकिस्तान ने भारतीय खुफिया एजेंसियों के सदस्य होने का आरोप लगाया था. जियो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि तीन भारतीय अधिकारी- फर्स्ट सेक्रेटरी कमर्श‍ियल अनुराग सिंह, विजय कुमार वर्मा और माधवन नंदा कुमार एमिरेट्स की सुबह की उड़ान से इस्लामाबाद से दुबई रवाना हो गए.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय उच्चायोग के पांच अन्य अधिकारी- राजेश कुमार अग्निहोत्री, अमरदीप सिंह भट्टी, धर्मेन्द्र सोधी, बलबीर सिंह और जयाबालन सेंथिल सड़क मार्ग से वाघा सीमा के जरिए भारत जाएंगे. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकरिया ने पिछले हफ्ते अपनी साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान आरोप लगाया गया था कि कई भारतीय राजनियक और दूतावास कर्मी राजनयिक कार्यों की आड़ में पाकिस्तान में आतंकवादी और पाकिस्तान विरोधी गतिविधियों में संलिप्त हैं.

जकरिया ने आठ भारतीय अधिकारियों के नाम लिए थे और उन पर रिसर्च ऐंड एनालिसिस विंग (रॉ) और इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) का सदस्य होने का आरोप लगाए थे. आधिकारिक स्तर पर ऐसी कोई पुष्टि नहीं की गई है कि कितने भारतीय अधिकारी पाकिस्तान से चले गए हैं और कितने अधिकारियों के यहां से भारत रवाना होने की उम्मीद है.

पिछले महीने जब भारतीय पुलिस ने आईएसआई संचालित जासूसों के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया था जिसके बाद भारत ने पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारी महमूद अख्तर के खिलाफ कार्रवाई की थी. इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग के अधिकारी सुरजीत सिंह को अवांछित घोषित कर दिया. इस घटनाक्रम के तहत, जासूसी कांड के बाद दो नवंबर को पाकिस्तान ने भारत से अपने छह अधिकारी हटा लिए थे.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment