अमृतसरः केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का शिलान्यास किया

अमृतसरः केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का शिलान्यास किया

अमृतसर

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने अमृतसर में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पाक्र्स ऑफ इंडिया के इंक्यूबेशन सेंटर का शिलान्यास किया, 20 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा इंक्यूबेशन सेंटर पूरी तरह से फर्निशड एयर कंडीशंड होगा और इसमें, संपूर्ण सुरक्षित सुविधा होगी, इसके साथ ही यह एक अत्याधुनिक नेटवर्क आपरेशन सेंटर के तौर पर कार्य करेगा.

जो आईटी और आईटीईएस निर्यात यूनिट्स को सेवाएं देने के अलावा उन्हें आधुनिक इंफ्रास्टक्चरल सुविधा भी देगा, जिनमें इन्क्यूबेशन सुविधाएं, हाई स्पीड डेटा कम्युनिकेशन और कनेक्टिविटी और निर्यात सुविधाएं शामिल हैं. इसके साथ ही युवाओं को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी मिलेंगे.

अमृतसर इंक्यूबेशन सेंटर को 2.72 एकड़ में निर्मित किया जा रहा है और इस पर अनुमानित 20 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. यह एक पूरी तरह से फर्निशड एयर कंडीशंड तीन मंजिला, संपूर्ण सुरक्षित सुविधा होगी. इसके साथ ही यह एक अत्याधुनिक नेटवर्क आपरेशन सेंटर (एनओसी) के तौर पर कार्यरत होगा.

नई सुविधा आईटी एवं आईटीईएस निर्यात यूनिट्स को सेवाएं प्रदान और उन्हें आधुनिक इंफ्रास्टक्चरल सुविधाएं प्रदान करेगी जिनमें इन्क्यूबेशन सुविधाएं, हाई स्पीड डेटा कम्युनिकेशन और कनेक्टिीविटी और निर्यात सुविधाएं शामिल हैं. इसके साथ ही युवाओं को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी मिलेंगे.

इस सेंटर की शुरुआत राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत की जा रही है जिसे डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तौर पर प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकास के साथ हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर उद्योग को विकसित किया जा सके. इसके साथ ही नए स्टार्टअप्स को अवसर प्रदान करने और रोजगार के नए अवसर भी प्रस्तुत किए जा सकें.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment