प्रदूषण से बिगड़े हालात पर NGT ने 3 राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों को लताड़ा

प्रदूषण से बिगड़े हालात पर NGT ने 5 राज्यों को फटकारा

दिल्ली

दिल्ली में जहरीली धुंध और प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने अंतरिम आदेश जारी किया है और कहा कि दिल्ली NCR में कोई भी पत्थर तोड़ने वाली मशीन एक हफ्ते तक नहीं चलेगी और सभी तरह के निर्माण कार्य बंद रहेंगे.

दिल्ली के तीनों MCD के वरिष्ठ सम्बंधित अधिकारी ये सुनिश्चित करेंगे कि आधा स्टाफ फील्ड ड्यूटी में भेजा जाए. जो ये देखेंगे कि कहीं कूड़ा जल न रहा हो, धूल पर कैसे लगाम लगायी जा रही है ये सभी सूचनाएं NGT को दी जाएगी. इस दौरान NGT ने पराली और पटाखों के मुद्दे पर दिल्ली समेत 4 राज्यों को कड़ी फटकार लगाई.

NGT ने कहा कि दिवाली के बाद शुरुआती 5 दिनों तक सभी केंद्र और राज्य सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठे हुए तमाशा देखते रहे. जब तक कि NGT और सुप्रीम कोर्ट ने आपको नहीं जगाया. उसके बाद आपको मीटिंग करने की जरूरत महसूस हुई.

हमने अगस्त मे जजमेंट दिया कि किसान फसल न जलायें इसलिए सरकार खुद ये मशीन खरीद कर दे कि वो फसलों को न जलायें. लेकिन आपने अब तक क्या किया. हमारे आदेशों के एक साल बाद भी कुछ नहीं हुआ क्योंकि राजनीतिक और नौकरशाही में कुछ भी करने की इच्छाशक्ति ही नहीं है. क्या आपने क्रॉप बर्निंग को रोकने के लिए कोई विज्ञापन दिया कि किसान क्रॉप बर्निंग के नुकसान को जान सके.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment