जेबीटी प्रशिक्षु भर्ती के लिए राज्यभर में कर सकेंगे आवेदन

जेबीटी प्रशिक्षु भर्ती के लिए राज्यभर में कर सकेंगे आवेदन

शिमला

पूरे प्रदेश के किसी भी जिले से संबंध रखने वाले जेबीटी प्रशिक्षु अपने जिले सहित अन्य जिलों में होने वाली जेबीटी अध्यापकों की सीधी भर्ती हेतु आवेदन कर सकेंगे. प्रदेश प्रशासनिक प्राधिकरण ने सरकार के उस प्रावधान को अवैध करार दिया, जिसके तहत केवल वही प्रशिक्षु उसी जिले में आवेदन कर सकता था, जहां के रोजगार कार्यालय में उनका नाम पंजीकृत हो.

ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति वीके शर्मा सदस्य प्रेम कुमार की खंडपीठ ने यह प्रावधान को संविधान में दिए गए मौलिक अधिकार के विपरीत करार दिया. ट्रिब्यूनल ने टेट की मेरिट के आधार पर भर्ती वाले प्रश्न पर अपना निर्णय यह कह कर देने से इंकार कर दिया क्योंकि यह प्रश्न सुप्रीमकोर्ट में लंबित है.

मामले के अनुसार, सरकार ने जिलावार कुल 1308 पदों को भरने के लिए वर्ष 2012 में आवेदन आमंत्रित किए थे. 23 अगस्त 2012 को जारी शर्त के अनुसार वहीं प्रशिक्षु आवेदन के लिये पात्र था, जिसका नाम संबंधित जिला के रोजगार कार्यालय में पंजीकृत हुआ हो.

इस शर्त के कारण याचिकाकर्ता किसी अन्य जिले की रिक्तियों के लिये आवेदन नहीं कर पाए. ट्रिब्यूनल ने इस मामले में काउंसलिंग के रिजल्ट को घोषित करने के आदेश दिए हैं. इस पूरे मामले में भर्ती को भी प्रोटेक्ट किया है. इसमें जिले की कैप को हटा दिया है. इससे काफी राहत मिलेगी.

ट्रिब्यूनल के इस फैसले से अब राज्य के सरकारी और निजी डाइटों से प्रशिक्षित जेबीटी प्रशिक्षुओं के मिलेगी. अभी तक पिछले 3 से 4 बैच के प्रशिक्षु तैनाती का इंतजार कर रहे हैं. इन्हें काफी हद तक इस फैसले राहत मिलेगी.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment