plane from japan

जापान से पहली बार 10,000 Cr के प्लेन खरीद सकता है भारत

भारत जापान से 10 हजार करोड़ के 12 एम्फीबियन प्लेन US-2i खरीद सकता है ये ऐसे प्लेन हैं जो हवा के साथ-साथ पानी पर भी चल सकते हैं इस डील के लिए अफसरों ने कोशिशें शुरू कर दी हैं. नरेंद्र मोदी 11-12 नवंबर को जापान के दो दिन के दौरे पर जा रहे हैं.
इसमें इस डील पर साइन होने की संभावनाएं जताई जा रही है ये भी माना जा रहा है कि भारत और जापान के बीच ये डील चीन के बढ़ते असर को रोकने के लिए है एयरक्राफ्ट पर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एयरक्राफ्ट की ये डील ज्यादा पैसों के चलते 2013 से अटकी हुई है, इसे देखते हुए जापान ने 720 करोड़ कम कर दिए हैं
अफसरों का ये भी कहना है कि मोदी-आबे मुलाकात में भारत-जापान के बीच US-2i प्लेन की डील पर भी साइन हो सकते हैं, अगर ऐसा होता है तो जापान से किसी भी तरह के मिलिट्री इक्विमेंट्स मिलने की ये पहली डील होगी, करीब 5 दशक तक जापान ने मिलिट्री साजो-सामान के एक्सपोर्ट पर बैन लगा रखा था.
सोमवार को मनोहर पर्रिकर की अगुआई वाली डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल (डीएसी) 12 एयरक्राफ्ट लिए जाने के मसौदे को अंतिम रूप देगी, 4 बड़े टर्बो-इंजन वाला US-2i का इस्तेमाल सर्चिंग और रेस्क्यू ऑपरेशन में किया जाएगा, साथ ही, प्लेन से किसी इमरजेंसी के दौरान 30 जवानों को घटनास्थल पर ले जाया जा सकेगा.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment