ATM से निकलेंगे सिर्फ 100-100 के नोट, RBI का यह बड़ा फैसला

ATM से निकलेंगे सिर्फ 100-100 के नोट, RBI का यह बड़ा फैसला

दिल्ली

आने वाले समय में अगर आपके घर के पास की ATM मशीन से सिर्फ 100 रुपए के ही नोट निकलें तो घबराइगा नहीं. दरअसल देशभर में खुले पैसों की जरूरत को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है.

आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक एक ऐसी पायलट योजना पर काम कर रहा है, जिसके तहत देश भर में 10 फीसदी ATM से खास तौर पर सिर्फ 100 रुपए के नोट ही निकला करेंगे.

केंद्रीय बैंक की अधिसूचना में कहा गया है, ‘स्वच्छ नोट की नीति के तहत जनता की 100 रुपए के नोट की उचित जरूरत को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा. बैंकों को अपने ATM में पर्याप्त संख्या में 100 रुपए के नोट डालना चाहिए.’

ATM  से सिर्फ 500 या 1000 रुपए के नोट मिलने के ग्राहकों को परेशानी होती है. इसी दिक्कत को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने दस फीसद एटीएम में सिर्फ 100 रुपए के नोटों की व्यवस्था करने के लिए बैंकों को निर्देश दिया है.

रिजर्व बैंक ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे 10 फीसद ATM  में ऐसी व्यवस्था करें जहां ग्राहकों को सिर्फ 100-100 रुपए के नोट मिलें. RBI ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह कदम उठाया है.

RBI ने बैंकों से कहा है कि क्लीन नोट पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों की वाजिब आवश्यकता को पूरा करने के लिए बैंकों को यह कदम उठाना चाहिए. RBI ने बैंकों से यह भी कहा है कि वे यादा इस्तेमाल वाले ATM  में 100 रुपए के यादा नोट रखने की व्यवस्था करें.

RBI ने हाल में कम मूल्य के नोटों के वितरण वाले ATM  लगाने की दिशा में बैंकों के प्रयासों की समीक्षा की थी. ATM में विभिन्न मूल्य के नोटों के वितरण के लिए तकनीकी व्यवस्था करना यादा मुश्किल न पाकर रिजर्व बैंक ने 15 दिनों में निर्देश का पालन करने और इसकी रिपोर्ट भेजने को कहा है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment