दिल्ली में बढते प्रदूषण पर केंद्र और दिल्ली सरकार को NGT की फटकार

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर केंद्र और दिल्ली सरकार को NGT की फटकार

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने शुक्रवार को दिल्ली में प्रदूषण से बिगड़े हालात पर केंद्र और केजरीवाल सरकार को फटकार लगाई और कहा कि दोनों ही सरकारें कदम नहीं उठा रहीं. दिल्ली सरकार ने बताया कि प्रदूषण को लेकर उसने गुरुवार को दो मीटिंग की. एनजीटी ने कहा कि आप 20 मीटिंग कर लीजि‍ए, लेकिन उससे क्या फर्क पड़ेगा. आप कोई एक काम बताइए जो आपने प्रदूषण को कम करने के लिए किया हो?

दिल्ली सरकार ने कहा कि दिल्ली मे प्रदूषण के बढ़ने की मुख्य वजह क्रॉप बर्निंग है. एनजीटी ने कहा कि क्रॉप बर्निंग के आलावा दिल्ली मे प्रदूषण बढ़ने की कई और वजह है. क्या आपने उस पर कोई काम किया.

एनजीटी ने कहा कि आप अभी तक 10 साल पुरानी डीजल गाडियों को अभी तक दिल्ली की सड़कों से नहीं हटा पाए है. हम अपने बच्चों और नौनिहालों को क्या दे रहे हैं? प्रदूषण जो उनके लिए जानलेवा है. हमे सोचना होगा.

एनजीटी ने कहा कि हमने खुद देखा है कि साउथ दिल्ली के कई इलाकों मे बिल्डर्स कंस्ट्रक्शन के दौरान नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं. उन्हें रोकने वाला कोई नहीं है. कंस्ट्रक्शन के दौरान धूल प्रदूषण बढ़ाने का बड़ा कारण है. डस्ट, प्लास्टिक बर्निंग और कूड़े को जलाने को लेकर अभी तक एजेंसी क्या कर रही है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment