दक्षिण कोरिया में संकट दूर करने के लिए पीएम को हटाया

दक्षिण कोरिया में संकट दूर करने के लिए पीएम को हटाया

सियोल

दक्षिण कोरिया में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच गुरुवार को जांच एजेंसियों ने राष्ट्रपति पार्क ग्यून हेई के पूर्व सहायक एन चोंग बुम को गिरफ्तार किया है. उन पर पार्क की सहेली चोई सुन सिल के साथ मिलकर सत्ता की नजदीकी का अवैध फायदा उठाने का आरोप है.

बिना किसी अधिकार के चोई के सत्ता में हस्तक्षेप पर विपक्ष गुस्से में है. वह जनता के साथ इस मुद्दे पर सड़क पर उतर आया है और राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग कर रहा है.
राष्ट्रपति ने बुधवार को विरोध की तपिश को कम करने के लिए अपने प्रधानमंत्री व दो अन्य मंत्रियों को हटा दिया था.

एजेंसियां पार्क की सहेली चोई सुन सिल को हिरासत में लेकर कई दिन से पूछताछ कर रही हैं. उनकी गिरफ्तारी के लिए अदालत से अनुमति मांगी गई है. उन पर सरकारी पदों पर नियुक्ति में हस्तक्षेप करने और निजी कंपनियों के हितों के लिए काम करने का आरोप है.

घोटाले के आरोप लगने के बाद एन चोंग बुम को अक्टूबर में पद से हटाया गया था. उन्होंने गड़बडि़यों की जिम्मेदारी ली थी. इसी के चलते पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया. दक्षिण कोरिया में पहले भी राष्ट्रपति रहे नेताओं पर घोटाले में शामिल होने के आरोप लगते रहे हैं लेकिन किसी ने अपना पद नहीं छोड़ा. पार्क अगर अपना पद छोड़ती हैं तो देश में 60 दिनों के भीतर चुनाव कराने होंगे.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment