बढ़ सकती है UPSC एग्जाम की फीस, पासपोर्ट-लाइसेंस बनवाना भी होगा महंगा

बढ़ सकती है UPSC एग्जाम की फीस, पासपोर्ट-लाइसेंस बनवाना भी होगा महंगा

दिल्ली

विदेश यात्रा के लिए जरूरी पासपोर्ट बनवाना अब आपको थोडा महंगा पड़ सकता है. इतना ही नहीं पासपोर्ट के अलावा अब आपको लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, परीक्षाओं और सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जाने वाली बहुत सी अन्य सर्विसेज के लिए अधिक फी चुकानी पड़ सकती है.

ऐसा इसलिए क्योंकि वित्त मंत्रालय ने मंत्रालयों एवं विभागों से कहा है कि वो मौजूदा प्रॉजेक्ट्स पर खर्च की फंडिंग और उपलब्ध कराई जाने वाली सर्विसेज की कॉस्ट रिकवर करने के लिए यूजर चार्ज बढ़ाएं. हाल ही में बजट को लेकर विचार-विमर्श शुरू करने वाली फाइनैंस मिनिस्ट्री चाहती है कि मिनिस्ट्रीज और डिपार्टमेंट्स यूजर चार्ज बढ़ाकर मौजूदा प्रॉजेक्ट्स पर खर्च को पूरा करें.

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठतम अधिकारी ने बताया कि आम जनता को जितनी भी ऑनलाइन सेवाएं मुहैया कराई जा रही हैं उनके लिए सरकारी विभागों को अलग से कंपनियां हायर करनी पड़ती हैं. इस कारण उन्हें उनकी सेवा के बदले बड़ी राशि का भुगतान करना पड़ता है.

अधिकारी ने बताया कि लोगों से जितना शुल्क लिया जाता है सरकार को उससे कहीं ज्यादा पैसे का भुगतान कंपनियों को करना पड़ जाता है. इस घाटे की भरपाई हो सके इसलिए शुल्क बढ़ाया जाएगा.

UPSC की सिविल परीक्षा के लिए आवेदन: 100 रुपए का ऑनलाइन शुल्क (सरकार का मानना है कि कई सालों से इसमें इजाफा नहीं हुआ है, सरकार को एक परीक्षार्थी के लिए इससे ज्यादा का खर्चा करना पड़ता है.) रेलवे की कई ऑनलाइन सेवाओं में भी नहीं बढ़ा है शुल्क (रेलवे ने सब्सिडी देकर इस राशि को कम रखा हुआ है) साल 2012 में बढ़ा था पासपोर्ट बनवाने का शुल्क: आपको बता दें कि साल 2012 में पासपोर्ट बनवाने के शुल्क में इजाफा किया गया था. उस वक्त यह फीस 1000 रुपए थी जिसे बढ़ाकर 1500 रुपए कर दिया गया था.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment