दिल्ली में प्रदूषण पर NGT सख्त, कहा- चीफ सेक्रेटरी आपात बैठक बुलाकर स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करें

दिल्ली में प्रदूषण पर NGT सख्त, कहा- चीफ सेक्रेटरी आपात बैठक बुलाकर स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करें

दिल्ली

दिल्ली में दीपावली के बाद खराब हुई एयर क्वालिटी पर NGT ने दिल्ली सरकार को तुरंत मीटिंग बुलाने को कहा है. NGT ने दिल्ली सरकार को शुक्रवार तक स्टेटस रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है.

दरअसल NGT डेंगू से जुडी एक याचिका पर गुरुवार को सुनवाई कर रही थी. जिसमें दिल्ली सरकार और MCD की तरफ से कहा गया कि मच्छर तो दिल्ली में दिवाली के बाद बढ़े प्रदूषण के बाद वैसे ही मर गए हैं.

इस पर NGT ने पूछा कि आपने दिल्ली मे प्रदूषण के इतना बढ़ने के बाद आम लोगों के लिए क्या इमरजेंसी स्टेप्स लिए? क्या आपने बच्चों को इस प्रदूषण से बचाने के लिए स्कूलों को बंद किया? क्या आपने कोई एडवायजरी लोगो के लिए जारी की. साफ हवा में सांस लेना लोगों का जायज हक है.

NGT में शुक्रवार तक दिल्ली सरकार को ये बताना होगा कि क्या हुआ उस मीटिंग में और प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए क्या किया क्या जा रहा है. ये याचिका एक पूर्व वैज्ञानिक द्वारा दाखिल की गई है.

NGT ने दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी को तुरंत इस बाबत मीटिंग बुलाने का आदेश दिया है। गुरुवार शाम 5 बजे सरकार ये मीटिंग करने वाली है। दि‍वाली पर जलाए गए पटाखों के बाद दिल्ली मे प्रदुषण का स्तर 14 से 17 फीसदी तक बढ़ गया है, जो बच्चों और बुजुर्गों के लिए बेहद घातक है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment