60-सेकंड के फ्लाईपास्ट के साथ चीन ने दुनिया के सामने रखा अपना जे-20 स्टेल्थ लड़ाकू विमान

60-सेकंड के फ्लाईपास्ट के साथ चीन ने दुनिया के सामने रखा अपना जे-20 स्टेल्थ लड़ाकू विमान

चीन ने झुहाई में आयोजित एयरशो में अपनी ताकत से दुनिया को रूबरू करा दिया है. मंगलवार को पहली बार स्टील्थ लड़ाकू विमान चेंगदू जे-20 को पेश किया गया. इस दौरान विमान निर्माता और खरीदार भी बड़ी संख्या में मौजूद थे. चीन की नजर लड़ाकू के अलावा यात्री विमान के बढ़ते बाजार पर भी है.
प्रदर्शनी के दौरान जे-20 ने एक मिनट की फ्लाई-पास्ट की. चीन ने इन विमानों की ज्यादा तकनीकी जानकारी नहीं दी है, लेकिन जो सूचनाएं नेट पर हैं, उनमें बताया गया है कि उसके ये विमान लंबी यात्रा के अनुकूल और राडार से बच निकलने में सक्षम हैं.
यह विमान 2100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है. 20 मीटर लंबे और साढ़े चार मीटर ऊंचे इस विमान के डैने 13 मीटर के हैं, यह विमान 36000 किलोग्राम से ज्यादा वजन लेकर उड़ान भर सकता है.

इसमें एक बार में 25 हजार पौंड ईंधन भरा जा सकता है. विमान में एक पायलट के बैठने की जगह है. इससे बड़ी दूरी की आकाश से आकाश में मार करने वाली मिसाइलें छोड़ी जा सकती हैं. जे-20 विमान साल 2018 से चीनी सेना के बेड़े में शामिल हो जाएगा. कमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चाइना ने अगले 20 वर्षों में विमान की मांग 40 हजार तक पहुंचने का अनुमान लगाया है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment