फोर्ब्स फैब-40 :सालभर में धोनी की ब्रांड वैल्यू 140 से 73 करोड़ पहुंची, फेडरर टॉप पर

फोर्ब्स फैब-40 :सालभर में धोनी की ब्रांड वैल्यू 140 से 73 करोड़ पहुंची, फेडरर टॉप पर

दिल्ली

वनडे और टी20 में टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ब्रांड वैल्यू एक साल में 47% कम हो गई. फोर्ब्स फैब-40 की ताजा स्पोर्ट्स लिस्ट में धोनी 73 करोड़ रुपए की ब्रांड वैल्यू के साथ 10वें नंबर पर आ गए हैं. पिछले साल वे 140 करोड़ रुपए की ब्रांड वैल्यू के साथ 5वें नंबर पर थे। हालांकि, गिरावट के बावजूद धोनी फोर्ब्स की इस लिस्ट में इकलौते इंडियन प्लेयर हैं.

लिस्ट में पहले नंबर पर स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर हैं. उनकी ब्रांड वैल्यू 240 करोड़ रुपए है. 2015 में फेडरर की ब्रांड वैल्यू 180 करोड़ रुपए थी। तब वे तीसरे स्थान पर थे.

यहां ये भी चौंकाने वाली बात है कि 17 बार के ग्रैंड स्लैम चैम्पियन फेडरर इस समय टेनिस के टॉप पांच प्लेयर्स में भी शामिल नहीं हैं.

फेडरर ने फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनेल मेसी, रनर उसैन बोल्ट, गोल्फर टाइगर वुड्स जैसे नामी खिलाड़ियों को पीछे छोड़कर नंबर एक पर कब्जा जमा लिया है.

फेडरर के पास लंबे वक्त से नाइकी, रॉलेक्स, विल्सन, मर्सडीज-बेंज, क्रेडिट स्वीस, जिलेट एंड मोएट समेत कई ब्रांड हैं. इस लिस्ट में एक साल में खिलाड़ियों की विज्ञापनों से हुई कमाई में से उनकी खेल के जरिए हुई औसत कमाई को घटाया जाता है और इस आधार पर उनकी ब्रांड वैल्यू तय की जाती है.

पिछले साल 200 करोड़ रुपए के साथ नंबर-1 रहने वाले अमेरिकी गोल्फर टाइगर वुड्स पांचवें नंबर पर फिसल गए हैं. उनकी ब्रांड वैल्यू 153 करोड़ रुपए है। 2014 में उनकी ब्रांड वैल्यू 240 करोड़ रुपए थी.

टीमों की ब्रांड वैल्यू की बात करें तो 4406 करोड़ के साथ न्यूयॉर्क यांकीज पहले नंबर पर है। वहीं, इवेंट में 4206 करोड़ के साथ सुपर बॉल टॉप पर. ओलिंपिक 2443 करोड़ के साथ दूसरे, जबकि 1528 करोड़ के साथ फीफा वर्ल्ड कप चौथे नंबर पर है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment